Move to Jagran APP

आफलाइन बंद, आनलाइन ठप

श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग द्यद्गड्ड1द्ग श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग द्यद्गड्ड1द्ग

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 10:31 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 06:19 AM (IST)
आफलाइन बंद, आनलाइन ठप
आफलाइन बंद, आनलाइन ठप

हरदोई : शिक्षकों की सुविधा के लिए शुरू की गई व्यवस्था ही उनके लिए परेशानी का सबब बन गई है। शिक्षा विभाग ने आनलाइन व्यवस्था तो शुरू कर दी लेकिन इंतजाम नहीं किया। ऑफलाइन अवकाश बंद हो गया है, आनलाइन शिक्षकों का विवरण अपलोड न होने से उनके अवकाश की रिक्वेस्ट रिसीव नहीं हो रही है। जिससे शिक्षक-शिक्षिकाएं परेशान हैं, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

loksabha election banner

शिक्षकों को अवकाश लेने में कोई समस्या न हो और उनका आर्थिक दोहन न हो इसके लिए आनलाइन अवकाश की व्यवस्था शुरू की गई है। इसके लिए ईएचआरएमएसडाटजीओवीडाटइन वेबसाइट पर जाकर शिक्षक को अवकाश के लिए आवेदन करना है। शिक्षक आकस्मिक अवकाश, चिकित्सीय अवकाश, मातृत्व अवकाश और बाल्य देखभाल अवकाश के लिए आनलाइन ही आवेदन करेगा। जिसे खंड शिक्षा अधिकारी जांच कर आकस्मिक अवकाश के लिए स्वयं स्वीकृत प्रदान करेंगे और अन्य अवकाश के लिए बीएसए को फारवर्ड करेंगे। जिले में बीएसए हेमंत राव की ओर से 17 अक्तूबर को आदेश जारी कर निर्देशित कर दिया गया है कि अब सिर्फ आनलाइन ही अवकाश स्वीकृत किया जाएगा। इसके बाद आफलाइन अवकाश की व्यवस्था बंद हो गई। मगर जब से आनलाइन अवकाश की व्यवस्था शुरू हुई है एक भी शिक्षक का अवकाश स्वीकृत नहीं हो सका है। इसका कारण शिक्षकों की सेवा पुस्तिका और पूरा विवरण साइट पर अपलोड नहीं होना है। बीएसए हेमंतराव का कहना है कि तकनीकी परेशानी है, उसे दूर कराने का प्रयास किया जाएगा।

ये है अवकाश के लिए आनलाइन प्रावधान : आनलाइन अवकाश के लिए शिक्षक को सबसे पहले वेबसाइट को ओपन करना होगा। इसके बाद वह आनलाइन अवकाश पर क्लिक करेगा। उसके क्लिक करने पर एक विडो आएगी। जिसमें शिक्षक को विद्यालय और स्वयं का कोड डालना होगा। उसके बाद अवकाश के प्रकार का चयन करना होगा और तिथि को टिक करना होगा। इसके बाद अवकाश को सेव करना होगा। फिर बीईओ अपनी आइडी से उसे स्वीकृति देंगे और आकस्मिक को छोड़कर अन्य अवकाश के लिए रिक्वेस्ट को फारवर्ड कर देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.