हरदोई : बुखार के साथ ही डेंगू और मलेरिया का धीरे-धीरे प्रकोप बढ़ रहा है। मंगलवार को पांच और डेंगू के मरीज मिले हैं। वहीं सात संदिग्ध मरीजों को चिन्हित किया गया है और उनकी एलाइजा जांच के भेजा गया है। इसके साथ ही लगातार मलेरिया मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है।

डेंगू के प्रकोप में देखें तो ग्रामीण क्षेत्रों में मरीजों की संख्या अधिक बढ़ रही है। मंगलवार को हरपालपुर में दो, हरियावां के अटनापुर और अहिरोरी के खेतुई में एक-एक डेंगू का मरीज मिला है। इसके अलावा मल्लावां के ग्राम गोसवां में एक युवती भी डेंगू पीड़ित निकली है। जिला अस्पताल और सीएचसी में बनाए गए डेंगू वार्ड खाली पड़े हैं और सभी का निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है। डेंगू और मलेरिया के प्रकोप को कम करने के लिए प्रशासन लगातार एंटी लार्वा का छिड़काव और फागिग कराने का दावा कर रहा है। इसके बावजूद भी मच्छरों का प्रकोप कम नहीं हो रहा है, जिस कारण लोग डेंगू और मलेरिया की चपेट में आ रहे हैं।

यहां मिले संदिग्ध : हरपालपुर के कलुटेपुरवा, महेतापुर, हरपालपुर कस्बा में दो, टड़ियावां के जगाबरपुर, हरियावां, सांडी के ऊंचाथोक में डेंगू के संदिग्ध रोगी निकले हैं, जिनकी जांच कराई जा रही है। बोले जिम्मेदार : जिन गांवों में डेंगू मरीज मिल रहे हैं, वहां पर फील्ड वर्करों और मलेरिया इंस्पेक्टर को भेजकर इंडोर और आउटडोर स्प्रे कराया जा रहा है।

जितेंद्र यादव, जिला मलेरिया अधिकारी इनसेट--

डेंगू मरीजों की संख्या पहुंची 18

शहर में पांच, हरपालपुर में चार, संडीला एक, बावन एक, सांडी एक, बिलग्राम एक, माधौगंज में एक, भरखनी में एक, हरियावां में एक और अहिरोरी में दो डेंगू मरीज हैं।

Edited By: Jagran