Move to Jagran APP

गांवों की तरक्की के लिए केंद्र सरकार ने खोला खजाना

ठ्ठड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब ठ्ठड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब ठ्ठड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब ठ्ठड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब ठ्ठड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब ठ्ठड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब ठ्ठड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब ठ्ठड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब ठ्ठड्ड1ह्मड्डह्लह्मद्ब

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Oct 2019 10:04 PM (IST)Updated: Wed, 02 Oct 2019 10:04 PM (IST)
गांवों की तरक्की के लिए केंद्र सरकार ने खोला खजाना
गांवों की तरक्की के लिए केंद्र सरकार ने खोला खजाना

हरदोई : गांवों की तरक्की, विकास एवं निर्माण कार्यों के लिए केंद्र सरकार ने खजाना खोला है। 14वां वित्त आयोग की मद में जारी होने वाली बेसिक ग्रांट से कटौती की गई 10 फीसद राशि से परफारमेंस ग्रांट के लिए ग्राम पंचायतों से आवेदन मांगे हैं। पंचायतीराज विभाग ने हमारी पंचायत पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन के लिए ग्राम पंचायतवार यूजर नेम एवं पासवर्ड भी जारी किए हैं।

loksabha election banner

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से वर्ष 2016-17 में परफारमेंस ग्रांट देने के लिए हमारी पंचायत पोर्टल पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कराई गई है। 7 अक्टूबर तक आवेदन लिए जाएंगे। ग्रांट के लिए पंचायतीराज विभाग ने वर्ष 2013-14 एवं 2014-15 का सभी मदों की ऑडिट रिपोर्ट एवं पंचायतों की स्वयं की आमदनी को पात्रता की शर्तों में शामिल किया है। 37 ग्राम पंचायतों के खातों में पड़ी है राशि : डीपीआरओ का कहना है कि वैसे तो वर्ष 2016-17 में जिले की 37 ग्राम पंचायतों को परफारमेंस ग्रांट मिली थी, लेकिन नियम-कायदे पूरे न करने के कारण शासन ने ग्रांट के खर्च पर रोक लगा दी है। जो अभी भी खातों में पड़ी है। बताया कि कुछ ग्राम पंचायतों ने खर्च भी की थी, लेकिन उसे 14वां वित्त आयोग की जारी राशि से बैलेंस करा लिया गया। एडीओ को सौंपी गई जिम्मेदारी : डीपीआरओ गिरीश चंद्र का कहना है कि वर्ष 2016-17 की परफारमेंस ग्रांट के लिए मांगे गए आवेदन के लिए एडीओ पंचायत को ग्राम पंचायतवार प्रधान एवं पंचायत सचिव को यूजर नेम एवं पासवर्ड उपलब्ध कराने के लिए सौंपे गए हैं। कहा गया है कि वह सभी प्रधान एवं पंचायत सचिवों को ऑनलाइन आवेदन के लिए प्रोत्साहित भी करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.