हरदोई : बारिश और तेज हवाओं ने बिजली विभाग को 45 लाख का नुकसान पहुंचाया। बिजली पोल व बिजली लाइन क्षतिग्रस्त होने के कारण छह दिन बाद भी बिजली आपूर्ति पटरी पर नहीं आ सकी है। विभागीय कर्मचारी स्टोर से सामग्री मिलने का इंतजार कर रहे हैं। साथ ही अभी भी दूरस्थ स्थानों में हुई क्षति का आकलन किया जा रहा है।

जिले में गुरुवार को तेज हवा के साथ बारिश हुई थी। 24 घंटे लगातार बारिश और तेज हवाओं के कारण बिजली आपूर्ति पटरी से उतर गई थी। विभाग की ओर से जिले में बारिश के कारण हुई क्षति का आकलन शुरू कराया गया था। शहर की आपूर्ति तो विभाग की ओर से तत्काल सामग्री का इंतजाम कर शुरू करा दी गई थी। मगर ग्रामीण क्षेत्र की बिजली आपूर्ति सामग्री के अभाव के कारण छह दिन बाद भी शुरू नहीं हो सकी है। इससे लोगों को बगैर बिजली के ही रहना पड़ रहा है। विभागीय आंकड़ों की मानें तो बारिश के कारण पूरे जिले में लगभग 45 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। जिसमें अभी कई क्षेत्र शेष रह गए है। जिनका आकलन कराया जा रहा है। स्टोर में संबंधित अवर अभियंताओं की ओर से डिमांड की गई है, मगर सामग्री न मिलने के कारण आपूर्ति बहाल नहीं हो पा रही है।

ये हुआ नुकसान

पीसीसी पोल - 287

एसीपीपोल - 127

क्षतिग्रस्त बिजली लाइन - 6938 मीटर

क्रास आर्म - 46

इंसुलेटर -624

क्लैप -246

एलटी क्लैप-154

एलटी इंसुलेटर -341

बिजली आपूर्ति बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है। अवर अभियंताओं की ओर से स्टीमेट भेजे जा रहे हैं। उनको यथा शीघ्र सामग्री उपलब्ध कराने के लिए स्टोर प्रभारी से कहा गया है। जिले में जल्द से जल्द ग्रामीण क्षेत्र की बिजली आपूर्ति भी बहाल कर दी जाएगी।

एनके मिश्र, अधीक्षण अभियंता

Edited By: Jagran