Move to Jagran APP

परीक्षा बच्चों की, रिजल्ट गुरुजी का

द्यद्गड्डह्मठ्ठद्बठ्ठद्द श्रह्वह्लष्श्रद्वद्ग द्यद्गड्डह्मठ्ठद्बठ्ठद्द श्रह्वह्लष्श्रद्वद्ग द्यद्गड्डह्मठ्ठद्बठ्ठद्द श्रह्वह्लष्श्रद्वद्ग

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 09:52 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 09:52 PM (IST)
परीक्षा बच्चों की, रिजल्ट गुरुजी का
परीक्षा बच्चों की, रिजल्ट गुरुजी का

हरदोई : सर्वशिक्षा अभियान की हकीकत को परखने को लेकर परिषदीय विद्यालयों में लर्निग आउटकम परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा का उद्देश्य कक्षा पांच से आठ तक के बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता का आकलन करना है। रिजल्ट देख पढ़ाई में कमजोर बच्चों को चिह्नित करने की व्यवस्था है। बच्चों को अक्षर ज्ञान नहीं होगा, तो शिक्षकों के साथ खंड शिक्षाधिकारियों पर कार्रवाई की गाज गिरनी तय है।

loksabha election banner

बेसिक शिक्षा परिषद ने प्राथमिक और जूनियर बच्चों के ज्ञान परखने को लेकर छमाही और वार्षिक परीक्षा के मध्य लर्निग आउटकम की परीक्षा व्यवस्था लागू की है। 3,859 परिषदीय स्कूलों के साथ ही 20 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय को शामिल किया गया है। इसमें अध्ययनरत बच्चों के पढ़ने-लिखने की क्षमता की जांच की जाएगी। इसके लिए विकास खंडवार टीम बनाकर आठ नवंबर को परीक्षा आयोजित होगी।

डीएम की अध्यक्षता में जनपदीय समिति गठित

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपदीय समिति का गठन किया गया है, जिसमें सीडीओ, डायट प्राचार्य, डीआइओएस, बीएसए सदस्य नामित किए गए है। इसी तरह तहसील स्तर पर समिति गठित की गई है, जिसमें एसडीएम अध्यक्ष, बीडीओ व बीईओ सदस्य बनाए गए हैं।

परीक्षा से दूर रहेंगे परिषदीय शिक्षक

लर्निग आउटकम की परीक्षा से परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक दूर रहेंगे। माध्यमिक विद्यालयों व महाविद्यालयों के शिक्षकों को परीक्षा संपन्न कराने की जिम्मेदारी निभानी होगी। इसके साथ डीएलएड प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षुओं का सहयोग लिया जाएगा।

1,58,951 छात्र-छात्राएं होंगे शामिल

लर्निग आउटकम की परीक्षा में परिषदीय विद्यालयों में कक्षा पांच से आठ तक अध्ययनरत एक लाख 56 हजार 951 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। इसके साथ 20 कस्तूरबा विद्यालयों की दो हजार छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगी।

--------

अधिकारी बोले

प्रभारी डायट प्राचार्य वीके दुबे ने बताया कि प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा पांच, छह, सात व आठ और कस्तूरबा विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का लर्निग आउटकम के माध्यम से शैक्षिक स्तर जाना जाएगा। इन छात्र-छात्राओं की हिदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान आदि विषयों की परीक्षा आठ नवंबर को कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.