Move to Jagran APP

गन्ना किसानों के मोबाइल पर अपलोड कराया जाएगा दामिनी एप

गन्ना किसानों के मोबाइल पर दी जाएगी जरूरी जानकारी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 10:09 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 10:09 PM (IST)
गन्ना किसानों के मोबाइल पर अपलोड कराया जाएगा दामिनी एप
गन्ना किसानों के मोबाइल पर अपलोड कराया जाएगा दामिनी एप

हरदोई : बारिश के समय खेतों पर काम करने वाले किसान आकाशीय बिजली की चपेट में आकर अपनी जान गवां देते है। अब गन्ना विभाग इन किसानों को बचाने को अभियान चलाकर उनके एंड्राइड मोबाइल में दामिनी एप अपलोड कराएगा। इसके लिए प्रदेश के गन्ना आयुक्त ने जिला गन्ना अधिकारी को एडवाइजरी भी जारी की है।

loksabha election banner

जिला गन्ना अधिकारी शना आफरीन ने बताया कि दामिनी लाइटिग एलर्ट मोबाइल एप को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रापिकल मैट्रोलॉजी पुणे द्वारा विकसित किया गया है। यह मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर पर निश्शुल्क उपलब्ध है। बताया कि यह एप उपयोगकर्ता की लोकेशन के अनुसार उस स्थान से 20 किलोमीटर के दायरे में आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी के बारे में मोबाइल ऑडियो संदेश व एसएमएस के माध्यम से एलर्ट करता है, जिससे उपयोगकर्ता समय रहते सुरक्षित स्थान पर पहुंच सकता है। जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से बचने के लिए किसान खुले खेतों, पेड़ों के नीचे न खड़े हो। बारिश के समय बिजली गिरने के दौरान भूमि पर सपाट लेटने से बचा जा सकता है। किसान बिजली गिरने से पहले तालाब, झील व बिजली संचालन करने वाली वस्तुओं से दूर रहे और आकाशीय बिजली गिरने के समय धातुओं के बर्तन न धोएं और न स्नान करें। उन्होंने बताया कि गन्ना विभाग के कर्मचारी गन्ना किसानों के एंड्राइड मोबाइल में दामिनी एप अपलोड कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.