Move to Jagran APP

हाईस्कूल के बाद इंटर के 44 हजार विद्यार्थियों को भी प्रोन्नत करने की तैयारी

यूपी बोर्ड की वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार हो रही कार्ययोजना इंटरमीडिएट के प्री-बोर्ड कक्षा 11 की अ‌र्द्ध वार्षिक व वार्षिक परीक्षा फल अपलोड करने के निर्देश

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 09:55 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 09:55 PM (IST)
हाईस्कूल के बाद इंटर के 44 हजार विद्यार्थियों को भी प्रोन्नत करने की तैयारी
हाईस्कूल के बाद इंटर के 44 हजार विद्यार्थियों को भी प्रोन्नत करने की तैयारी

हरदोई: माध्यमिक शिक्षा परिषद हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के प्रोन्नत करने के साथ ही इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को भी प्रोन्नत करने की कार्य योजना तैयार कर रहा है। अब बोर्ड ने इंटरमीडिएट के प्री- बोर्ड और बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के कक्षा 11 के अ‌र्द्ध वार्षिक व वार्षिक परीक्षा के अंक अपलोड करने के निर्देश दिए है। इसके लिए बोर्ड ने 28 मई तक की गाइड लाइन जारी की है।

loksabha election banner

माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में 96 हजार 103 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। इनमें हाई स्कूल 52047 और इंटरमीडिएट के 44056 विद्यार्थी शामिल हैं। बोर्ड की ओर से परीक्षा की तैयारी चल रही थी और जिले के 119 विद्यालयों को परीक्षा केंद्र भी बना दिया गया था। मगर कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई। बोर्ड की ओर से हाई स्कूल के विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने की कार्रवाई शुरू की गई थी। जिसके तहत हाई स्कूल के विद्यार्थियों के प्री बोर्ड और कक्षा नौ के अ‌र्द्ध वार्षिक व वार्षिक अंकों को बेवसाइट पर अपलोड कराया गया। इन्हीं अंकों के आधार पर प्रोन्नत किया जाना है। अब विभाग ने इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों के लिए भी परीक्षा न होने पाने की दशा में कार्य योजना बनाना शुरू कर दिया है। परिषद की सचिव की ओर से जारी पत्र में वर्ष 2021 की परीक्षा में शामिल होने वाले इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों के प्री - बोर्ड के अंक वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए है, जिसमें कहा गया कि इन विद्यार्थियों के प्री बोर्ड फरवरी में कराएं गए थे। उनको अपलोड किया जाए।

साथ ही बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकृत इंटरमीडिएट के संस्थागत व व्यक्तिगत विद्यार्थियों के कक्षा 11 के अ‌र्द्ध वार्षिक व वार्षिक परीक्षा के अंक भी अपलोड किए जाए। जिसके लिए 28 मई की तिथि निर्धारित की गई है। जिला विद्यालय निरीक्षक वीके दुबे ने बताया कि परिषद से अंक अपलोड कराने के निर्देश हुए है। उनको अपलोड कराया जा रहा है।

एक नजर इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों पर-

तहसील - बालक - बालिका

बिलग्राम -6074 -3813

सदर -8276 -5073

संडीला - 7006 -4030

सवायजपुर -1501 - 1050

शाहाबाद -4425 -2808


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.