Move to Jagran APP

धैर्य और आत्मविश्वास के साथ नीम के नीचे बैठकर कोरोना को हराया

बेंहदर ब्लॉक के सरहेरी गांव में घर में बुजुर्ग ने दी कोरोना को मात अकेले बैठकर भगवान का भजन और गीता का करते पाठ

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 10:28 PM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 10:28 PM (IST)
धैर्य और आत्मविश्वास के साथ नीम के नीचे बैठकर कोरोना को हराया
धैर्य और आत्मविश्वास के साथ नीम के नीचे बैठकर कोरोना को हराया

हरदोई: कोरोना वायरस की दूसरी लहर से हर कोई डरा हुआ है और उनके मन में नकारात्मक विचार आ रहे हैं, उन्हें उम्मीद की डोज मिलेगी। बेंहदर के एक गांव में 87 साल के बुजुर्ग ने घर में ही कोरोना को मात दी है। खास बात यह है कि वह ब्लड प्रेशर के मरीज भी थे और संसाधनों का भी अभाव था, लेकिन घर पर ही चिकित्सीय सलाह पर दवा लेकर नीम के पेड़ के नीचे बैठकर आक्सीजन लेते रहे और स्वस्थ रहे।

loksabha election banner

ब्लॉक बेंहदर के सरेहरी निवासी जदुनाथ 87 साल के हैं और 12 साल से ब्लड प्रेशर के मरीज हैं। पांच मई को अचानक उन्हें सांस लेने में दिक्कत हुई तो स्वजन सीएचसी ले गए, जहां से चिकित्सक ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जिला अस्पताल में जांच में वह पॉजिटिव निकले और उन्हें कोविड सेंटर लेवल टू रेफर कर दिया गया। वहां की हालत देखकर पुत्र कमलेश ने रात भर भर्ती रखा और सुबह गांव लेकर चले गए। गांव में पेड़ के नीचे बैठकर ऑक्सीजन की कमी को पूरा करते थे और समय पर खाना-पीना व दवाइयां खाते थे। इसके बाद अकेले बैठकर भगवान के भजन के साथ ही भगवत गीता का पाठ करते। परिवार की देखभाल में मेरा समय कैसे निकल गया पता ही नहीं चला। हिम्मत से काम लिया जाए और भगवान पर भरोसा रखा जाए तो बड़ी से बड़ी समस्या हल हो सकती है और यह तो सिर्फ एक बीमारी है। यही सोचकर मैंने समय पर दवाइयां लीं, भाप ली और गरारे किए। अब वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उन्होंने बताया कि सभी लोगों से मैं यही कहूंगा कि घर पर रहें और पूरी सावधानी बरतें, यह समय भी जल्दी ही बीत जाएगा। इस खाली समय को अच्छे से उपयोग करें। साथ ही परिवार का साथ बहुत जरूरी है। परिवार की इच्छाशक्ति के कारण ही मैंने कोरोना बीमारी को हराया। किसी में भी अगर जरा भी कोरोना के लक्षण दिखें तो उसे अनदेखा न करें, तुरंत जांच कराएं। आत्मविश्वास और मन से मजबूत रहकर बीमारी को हरा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.