Move to Jagran APP

SC-ST कानून को लेकर हरदोई में बेमियादी अनशन, जंतर-मतर पर होगा धरना

अखिल भारतीय क्षत्रिय कल्याण परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पूर्व विधायक गंगा सिंह चौहान ने शुक्रवार से बेमियादी अनशन शुरू कर दिया। अनशन स्थल पर भीड़ और भाजपा का विरोध दिख रहा है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 05:45 PM (IST)Updated: Sat, 27 Oct 2018 10:40 AM (IST)
SC-ST कानून को लेकर हरदोई में बेमियादी अनशन, जंतर-मतर पर होगा धरना
SC-ST कानून को लेकर हरदोई में बेमियादी अनशन, जंतर-मतर पर होगा धरना

हरदोई (जेएनएन)। अखिल भारतीय क्षत्रिय कल्याण परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पूर्व विधायक गंगा सिंह चौहान ने शुक्रवार से बेमियादी अनशन शुरू कर दिया। राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व डीजीपी यशपाल सिंह उनका हौंसला बढ़ाने आए और कहा कि केंद्र सरकार ने एससी-एसटी कानून में संशोधन कर सवर्ण समाज को नई मुसीबत में डाल दिया है। सवर्ण समाज के लोग भयभीत है। उन्होंने कहा कि भाजपा ही नहीं अन्य पार्टियों के नेताओं द्वारा एससी-एसटी संशोधन का समर्थन किया जाता है तो आगामी लोकसभा चुनाव में सवर्ण समाज ऐसे नेताओं को सबक सिखाने का काम करेगा। 

loksabha election banner

तस्वीरों में देखें-कांग्रेस का लखनऊ में प्रदर्शन

आंदोलन की गति-प्रगति

  • प्रदेश भर में चलेगा आंदोलन 
  • जंतर-मंतर पर होगा प्रदर्शन
  • आरक्षण की समीक्षा होनी चाहिए
  • आरक्षण आर्थिक आधार पर हो
  • कानून में संशोधन वापस हो 

 नई मुसीबत में सवर्ण समाज

हरदोई कलेक्ट्रेट में परिषद के धरने को संबोधित करते हुए पूर्व डीजीपी ने कहा कि वह पूर्व विधायक गंगा सिंह चौहान के नेतृत्व में चल रहे धरने को धार देने आए है। उन्होंने बेमियादी अनशन शुरू किया है। यह आंदोलन को प्रदेश भर में चलाया जाएगा। अगर केंद्र सरकार कानून में किए गए संशोधन को वापस नहीं लेती है तो दिल्ली के जंतर-मंतर पर आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रमोशन में आरक्षण की जरूरत क्या है, इससे समाज में विघटन होगा। सवर्ण समाज उपेक्षित होगा। आरक्षण की समीक्षा होनी चाहिए और इसे आर्थिक आधार पर लागू किया जाए। 

अब आंदोलन अनवरत जारी रहेगा

पूर्व विधायक गंगा सिंह चौहान ने बेमियादी अनशन की शुरुआत करते हुए कहा कि पिछले 13 दिनों से क्रमिक अनशन के दौरान शासन और प्रशासन का कोई व्यक्ति नहीं आया है। आंदोलन की वजह तक जानने की कोशिश नहीं की। बेमियादी अनशन की शुरू करने की बात कहीं तो सुबह कुछ लोगों ने उन्हें आकर समझाने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि वह समझने वाले नहीं है, सवर्ण समाज के हितों की रक्षा के लिए यह आंदोलन अनवरत जारी रहेगा। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अवधेश सिंह, राष्ट्रीय महासचिव रमेश सिंह ने धरने को संबोधित किया।

सुरक्षा तो दूर गद्दा-तकिया तक चोरी

पूर्व विधायक गंगा सिंह चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले कई दिनों से क्रमिक अनशन व धरना दिया जा रहा है, लेकिन प्रशासन की तरफ से  कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं की गई। गुरुवार की रात धरना स्थल से गद्दा व तकिया तक चोरी हो गया। 

भीड़ देख बढ़ा हौसला, भाजपा को कोसा

भाजपा नेता व पूर्व विधायक गंगा सिंह चौहान का अनशन स्थल पर भीड़ बढ़ते देख उनका हौसला बढ़ गया। उन्होंने भाजपा की केंद्र सरकार को कोसते हुए कहा कि जिस सवर्ण समाज ने भाजपा को जिताने का काम किया है, उसी की पीठ पर छुरा भोकने का काम किया है।  

तस्वीरों में देखें-कांग्रेस का लखनऊ में प्रदर्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.