Move to Jagran APP

गुलाब की खेती से महक रही जिंदगी

हरदोई : पाली में मांगलिक व सामाजिक कार्यों में फूलों की कमी को लेकर नगर के अनिल पर ऐसा

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Apr 2018 11:42 PM (IST)Updated: Sun, 22 Apr 2018 11:42 PM (IST)
गुलाब की खेती से महक रही जिंदगी
गुलाब की खेती से महक रही जिंदगी

हरदोई : पाली में मांगलिक व सामाजिक कार्यों में फूलों की कमी को लेकर नगर के अनिल पर ऐसा जुनून सवार हुआ कि उसने गुलाब की खेती की ठान ली। लगभग डेढ़ बीघा गुलाब की खेती कर उस व्यक्ति ने गांव में फूलों की कमी को ही दूर नहीं किया बल्कि इसके व्यवसाय से वह अपनी जिंदगी की बगिया भी महका रहा है।

loksabha election banner

लगभग आठ वर्ष पूर्व नगर में सामाजिक अथवा मांगलिक कार्यक्रमों में प्रयुक्त फूलों की जरूरत के लिए पड़ोसी जनपद दौड़ने के बाद भी समय पर फूल न मिल पाने के कारण नगर के मुहल्ला काजीसराय के अनिल पुत्र नन्हेलाल काफी व्यथित हुए और ठान लिया कि वह अब फूलों की खेती करेंगे। लगभग सात वर्ष पूर्व मुहल्ले में ही दूसरे से खेत बटाई पर लेकर लगभग डेढ़ बीघा में गुलाब के पौधे रोप डाले। अनिल की मेहनत इस कदर रंग लाई कि आज सात फिट से अधिक ऊंचाई तक के गुलाब के पौधे तैयार होकर नगर के सौ घरों को खुशबू प्रदान कर रहे हैं। आज अनिल के पास नगर व दूर-दराज के गांव के लोग मांगलिक, सांस्कृतिक अथवा राजनैतिक आदि कार्यक्रमों में फूलमाला अथवा सजावट के लिए पहले से ही आर्डर देने आते हैं। सुबह खिले फूलों को तोड़कर घर-घर पहुंचाने का कार्य भी अनिल करते हैं। जो अन्य लोग बाहर से फूल लाकर यह कार्य करते थे आज वह खुद अनिल से ही फूल लेने आते हैं। अनिल के जज्बे व कड़ी मेहनत ने न इस समस्या को दूर किया, बल्कि उनकी ¨जदगी भी अब महकने लगी है। अनिल को आदर्श मानकर अब उनके मुहल्ले के ही शिवकुमार पुत्र रामअवतार ने भी फूलों की खेती करने की शुरुआत की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.