Move to Jagran APP

हरदोई स्टेशन पर टूटी पटरी से गुजर गई फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस

हरदोई रेलवे स्टेशन पर एक बड़ा हादसा होते होते बचा। प्लेटफार्म संख्या एक पर छह इंच पटरी टूट गई और फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस टूटी पटरी से गुजर गई।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 18 Aug 2018 05:09 PM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 12:04 AM (IST)
हरदोई स्टेशन पर टूटी पटरी से गुजर गई फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस
हरदोई स्टेशन पर टूटी पटरी से गुजर गई फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस

हरदोई (जेएनएन)। हरदोई रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार की रात एक बड़ा हादसा होते होते बचा। प्लेटफार्म संख्या एक पर करीब छह इंच पटरी टूट गई और फैजाबाद दिल्ली एक्सप्रेस टूटी पटरी से गुजर गई। वह तो उसका स्टापेज नहीं था। सिग्नल न होने से ट्रेन रुक गई। गति भी धीमे थे और गुजरते समय थानाध्यक्ष जीआरपी की नजर पड़ गई। उसके बाद अन्य ट्रेनों को रोककर दूसरे ट्रैक से पार कराया गया। माना जा रहा है कि अगर ट्रेन की गति अधिक होती तो कुछ भी हो सकता था। 

loksabha election banner

ट्रैक में कुछ आवाज की सुनाई दी

रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर आरपीएफ चौकी के कुछ आगे पटरी टूट गई। रात करीब 11.10 बजे फैजाबाद से दिल्ली जा रही एक्सप्रेस स्टेशन पहुंची। इसका स्टापेज हरदोई में नहीं है लेकिन वह रुक गई और सिग्नल मिलने के बाद टूटी पटरी से ही गुजरी। जीआरपी थाना प्रभारी श्यामदेव सुरक्षा की जांच कर रहे थे, ट्रेन चली तो उन्हें ट्रैक में कुछ आवाज की सुनाई दी। जैसा कि एसओ ने बताया कि उन्होंने देखा के प्लेटफार्म नंबर एक पर बाएं साइड की पटरी टूटी है। उन्होंने तुरंत इसकी जानकारी स्टेशन अधीक्षक एमआई खान व जीआरपी के उ'चाधिकारियों को जानकारी दी। इसकी जानकारी होने पर लखनऊ की ओर से आ रही पद्मावत एक्सप्रेस को आउटर पर रोक दिया गया। इसके अलावा 12229 लखनऊ मेल, 12429 लखनऊ -नई दिल्ली एसी सुपरफास्ट, 12353 हावड़ा दिल्ली एक्सप्रेस व चार नंबर प्लेटफार्म से रवाना किया गया। आधा घंटा के बाद पदमावत एक्सप्रेस को भी चार नंबर प्लेटफार्म से रवाना कर दिया। 

ट्रेन स्टेशन पर न रुकती होता हादसा

प्लेटफार्म पर टूटी पटरी से ट्रेन से सुरक्षित गुजर गई। उसके बाद जीआरपी एसओ ने देखा और अन्य ट्रेनों को रोका गया व उनका प्लेटफार्म बदल कर रवाना किया गया। यदि समय रहते इस पर निगाह न पड़ती तो बड़ा हादसा हो सकता था। रन थ्रू ट्रेन तो वैसे भी काफी तेज से प्लेटफार्म से गुजरती हैं। ऐसे में दुर्घटना से इंकार नहीं किया जा सकता। जिन ट्रेनों का प्लेटफार्म बदल कर रवाना किया गया कि उसमें 12429 लखनऊ नई दिल्ली सुपरफास्ट एसी ट्रेन लखनऊ से चलने के बाद सीधे बरेली ही रुकती है। इसी प्रकार 12353 हावड़ा -दिल्ली एक्सप्रेस भी लखनऊ के बाद बरेली रुकती है। यह ट्रेन यदि टूटी पटरी से गुजरती तो हादसा हो सकता था। क्योंकि यह रनथ्रू ट्रेनें काफी तेजी से उस स्टेशन से गुजरती है जहां इनका स्टापेज नहीं होता है। समय रहते एसओ जीआरपी की निगाह पडऩे के बाद उसे ठीक कर लिया गया। हालांकि ट्रेक को सुधारने के कारण करीब एक घंटा पचास मिनट तक प्लेटफार्म नंबर एक से आवागमन बाधित रहा। शनिवार को भी काम जारी रहा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.