Move to Jagran APP

आग से 70 बीघा फसल जलकर राख

जागरण टीम हरदोई मं के बाद ग्रामीणों ने दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 11:00 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 06:13 AM (IST)
आग से 70 बीघा फसल जलकर राख
आग से 70 बीघा फसल जलकर राख

हरदोई : मंगलवार को भी आग का कहर जारी रहा। कहीं एचटी लाइन के तार से तो कहीं अज्ञात कारणों से लगी आग से 70 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया।

loksabha election banner

बिलग्राम कोतवाली क्षेत्र के मुहल्ला मलकंठ निवासी अशफाक के खेत के ऊपर से एचटी लाइन निकली है। तेज हवा के बाद तार से अचानक चिगारी उठी और वह टूटकर नीचे गिर गया। तार गिरते ही गेहूं की फसल जलने लगी। आसपास खेतों में काम कर रहे लोग मौके पर पहुंच गए। जिनके प्रयासों से आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन तब तक गेहूं की फसल का एक बहुत बड़ा हिस्सा जल गया। आग लगने वाली जगह पर लगभग डेढ़ सौ बीघा गेहूं की फसल थी, लेकिन लोगों के सामूहिक प्रयास से आग आगे नहीं फैल सकी और बड़ा नुकसान होने से बच गया।

बेनीगंज के भुसोरीपुरवा में बद्री गुप्ता ने दो दिन पूर्व कंबाइन से गेहूं की फसल कटवा ली थी। मंगलवार की दोपहर खेत में खड़ी पराली में एचटी लाइन का तार टूटने से आग लग गई। आग लगते ही ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। आग ने हवा के साथ ही विकराल रूप धारण कर लिया। जिससे देशराज शर्मा की 6 बीघा फसल जलने लगी। ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

संडीला के आबिद खेड़ा निवासी दिनेश पुत्र जगन्नाथ के खेत में एचटी लाइन का तार टूटकर गिर गया। तेज हवाओं के साथ ने तेजी पकड़ ली और उनका खेत जलने लगा। आग से पांच बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने जैसे-तैसे आग पर काबू पाया। वहीं करंट लगने से वहां पर चारा खा रही रामजीवन की भैंस की मौत हो गई। दमकल का वाहन न पहुंचने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।

बघौली थाना क्षेत्र के ग्राम सभा बम्हखेड़ा के प्रधान संजू शुक्ल के खेतों में अज्ञात कारणों से आग लग गई। देखते ही देखते आग बढ़ती चली गई। जिससे 18 बीघा फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया। आग बुझने के बाद दमकल का वाहन मौके पर पहुंचा।

वहीं देहात कोतवाली क्षेत्र के ग्राम भरिगवां के मजरा धम्मापुरवा में अज्ञात कारणों से आग लग गई। आग से लगभग 45 बीघा फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर दमकल का वाहन मौके पर पहुंच गया और आग पर काबू पाया। आग पर काबू पाने से तीन गांव उसकी चपेट में आने से बच गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.