Move to Jagran APP

सचित्र: खेतों में लगी आग, 200 बीघा से अधिक गेहूं की फसल जली

हरदोई : सुरसा, हरपालपुर, कोथावां व मल्लावां में आग ने रविवार को कहर बरपाया। सुरसा क्षे˜

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Apr 2018 09:46 PM (IST)Updated: Sun, 15 Apr 2018 09:46 PM (IST)
सचित्र: खेतों में लगी आग, 200 बीघा से अधिक गेहूं की फसल जली
सचित्र: खेतों में लगी आग, 200 बीघा से अधिक गेहूं की फसल जली

हरदोई : सुरसा, हरपालपुर, कोथावां व मल्लावां में आग ने रविवार को कहर बरपाया। सुरसा क्षेत्र में लगी भीषण आग से करीब 100 बीघा गेहूं की फसल जल गई। सूचना के बावजूद एक घंटे देर से दमकल कर्मी पहुंचे, लेकिन तब तक आग से भारी नुकसान हो गया। इसके अलावा हरपालपुर, बेनीगंज व मल्लावां क्षेत्र में लगी आग से 100 बीघा से अधिक गेहूं की फसल जल कर राख हो गई।

loksabha election banner

हरदोई-बिलग्राम मार्ग पर कुतुआपुर गांव के पास खजुरहरा रोड पर गेहूं की फसल में दोपहर अचानक आग लग गई, जिससे वहां पर खड़ी गेहूं की फसल धू-धू कर जलने लगी। धुआं देखकर आसपास के ग्रामीणों ने इसकी सूचना कोतवाली पुलिस व दमकल विभाग को दी। करीब एक घंटे बाद पुलिस और दमकल विभाग की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंच गई। आग पर काबू पाने के लिए मशक्कत करने लगे। करीब दो घंटे के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग से सथरी निवासी श्रीपाल पुत्र बछू, इतवारी पुत्र श्रीपाल, रामचंद्र, अशोक, देवरिया निवासी हरिश्चंद्र पुत्र झब्बा, प्रकाश, शिवपाल पुत्र लड़ैते, कुतुवापुर निवासी करुणाशंकर पुत्र राधाकृष्ण व आशुतोष पुत्र सत्यप्रकाश की खड़ी गेहूं की सैकड़ों बीघा फसल जलकर राख हो गई। आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चल सका है। ग्रामीणों का आरोप है कि अगर दमकल जल्द आ जाती तो इतना नुकसान नहीं होता।

हरपालपुर कोतवाली थाना क्षेत्र के कुंडा नदी के किनारे अर्जुनपुर व प्रतिपालपुर मुरचाबाग गांव के बीच रविवार को अचानक आग लग जाने से करीब 100 बीघा गेहूं की खड़ी फसल जलकर राख हो गई। रामरतन, रामलखन, गुड्डी पत्नी राजपाल, अवधेश पुत्र कल्लू, मनीराम, रामवीर समेत करीब एक दर्जन से अधिक किसान के खेतों में आग लग जाने से करीब 10 लाख के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। उधर आग की लपटों को देखकर ग्रामीणों ने ट्रैक्टरों से पास पड़ोस के खेतों को जोत कर करीब तीन घंटे बाद आग पर काबू पा लिया। उधर फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंचने से पहले ही ग्रामीणों ने आग पर काबू पा लिया। इसी वजह से फायर बिग्रेड की गाड़ी रास्ते से ही वापस लौट गई। कोथावां के बेनीगंज कोतवाली क्षेत्र के निबाहा गांव के खेतों से मल्हेरा विद्युत उपकेंद्र की हाइटेंशन लाइन हत्याहरण तीर्थ के साथ दर्जनों गांव को गई है। रविवार दोपहर एक बजे अचानक 11 हजार लाइन का तार खड़ी गेहूं की फसल में गिर गया। तार गिरने से उठी ¨चगारी से फसल में आग लगने से पछुआ हवा के तेज झोकों के चलते देखते देखते दर्जनों बीघे की फसल आग की लपटों में जलकर स्वाहा हो गई। जली फसल खुशीराम, लालता पुत्र छुटक्के, प्रमोद, मनोज, सुशील पुत्र श्रीराम निवासी गण मढि़या, प्रभु पुत्र बालकेशन निवासी कमलापुर, कमलेश पुत्र गंगाराम निवासी गुजरेहटा, कढीले पुत्र रुद्धा, श्यामू पुत्र भूरा, धरमू पुत्र छेदा, जोद्दी पुत्र तेजा निवासी गण निबाहा के खेत जलकर राख हो गई। इन किसानों के चेहरे पर मायूसी छा गई है।

मल्लावां में हाइटेंशन लाइन का तार टूटने से ग्राम बगदाद में एक बीघा फसल जलकर राख हो गई। रविवार को दोपहर में ग्राम बगदाद में पटेल महाविद्यालय के सामने किसान भाईनु किसान के खेत मे हाइटेंशन लाइन का तार टूटकर गिर गया, जिससे खड़ी गेहूं की फसल जलने लगी। खेत में आग जलते देख किसान खेतों की ओर भागे और जिसको जो मिला उससे आग बुझाने लगा। कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा सके, तब तक किसान का एक बीघा फसल जलकर राख हो गई। बताते हैं कि हाइटेंशन लाइन बहुत ही जर्जर है। ग्रामीणों ने जर्जर तारों को बदलने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.