Move to Jagran APP

Breastfeeding Week: बेबी फ्रेंडली APP करेगा शिशु देखभाल व स्तनपान की निगरानी Hardoi News

हरदोई के सरकारी अस्‍पताल में स्‍तनपान को लेकर जारी हुई गाइडलाइन।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 07 Aug 2019 04:30 PM (IST)Updated: Wed, 07 Aug 2019 04:30 PM (IST)
Breastfeeding Week: बेबी फ्रेंडली APP करेगा शिशु देखभाल व स्तनपान की निगरानी Hardoi News
Breastfeeding Week: बेबी फ्रेंडली APP करेगा शिशु देखभाल व स्तनपान की निगरानी Hardoi News

हरदोई, जेएनएन। मातृ-शिशु एवं बाल स्वास्थ्य को लेकर शासन गंभीर दिख रहा है। शिशु मृत्युदर में कमी लाए जाने में स्तनपान को आवश्यक बताया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने शिशु देखभाल एवं स्तनपान की निगरानी के लिए बेबी फ्रेंडली मोबाइल एप लांच किया है। एनएचएम (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन) निदेशक ने व्यवस्था को प्रभावी बनाए जाने की जिम्मेदारी सभी सीएमओ को सौंपी है। जिसमें सभी चिकित्सालय इकाईयों को बेबी फ्रेंडली बनाया जाए।

prime article banner

ऑनलाइन होगी निगरानी 

शिशु देखभाल को बढ़ावा देने और मृत्युदर में कमी लाए जाने के लिए स्तनपान की अब एप से ऑनलाइन निगरानी की जाएगी। मिशन निदेशक पंकज कुमार ने हरदोई समेत प्रदेश के सभी सीएमओ को एप लांच किए जाने की जानकारी दी है। डाटा की उपलब्धता प्रसव केंद्र प्रभारी नियमित रूप से उपलब्ध कराएंगे। रिपोर्ट उपलब्ध न कराने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। कहा है कि एनएफएचएस-2015-16 (राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण) में प्रदेश में संस्थागत प्रसव की दर 68 फीसद रही है। जबकि एक घंटे के अंदर शिशु को स्तनपान कराने की दर 25 फीसद ही है।

फीड होगा डाटा 

निदेशक ने कहा है कि क्वालिटी एश्योरेंस मैनेजर एवं नर्स मेंटर प्रवस केंद्र से किसी एक बच्चे के स्तनपान का डाटा एप पर अवश्य फीड करेंगे। इसका सीएमएस व केंद्र प्रभारी की मासिक रिपोर्ट से मिला भी किया जाएगा। प्रसव के समय आने वाली समस्या और सहायता को भी एप पर फीड किया जाएगा।

बेबी फ्रेंडली के लिए तीन माह होगा मूल्यांकन : मिशन निदेशक ने कहा है कि चिकित्सा इकाई को बेबी फ्रेंडली घोषित किए जाने के लिए कम से कम तीन माह मूल्यांकन किया जाएगा। मूल्यांकन में 80 फीसद अंक प्राप्त करने होंगे। मानक पूरे होने पर बेबी फ्रेंडली एप्लीकेशन यूनिसेफ के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.