Move to Jagran APP

13 हजार उपभोक्ताओं को विभाग के सिर्फ एक क्लिक का इंतजार

हरदोई बिजली विभाग के अधिकारियों की उदासीनता का दंश उपभोक्ताओं को झेलना पड़ा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 10:55 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 10:55 PM (IST)
13 हजार उपभोक्ताओं को विभाग के सिर्फ एक क्लिक का इंतजार
13 हजार उपभोक्ताओं को विभाग के सिर्फ एक क्लिक का इंतजार

हरदोई : बिजली विभाग के अधिकारियों की उदासीनता का दंश उपभोक्ताओं को झेलना पड़ा रहा है। बिजली मीटर फीड होने और बिलिग के बावजूद उनके बिल आइडीएफ में दर्ज हैं। विभागीय अधिकारी की एक क्लिक से समस्या का समाधान हो सकता है। मगर विभागीय जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। जिससे उपभोक्ताओं को विभाग के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

loksabha election banner

विद्युत वितरण खंड द्वितीय के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 45 हजार से करीब बिजली उपभोक्ता हैं। इनमें से अभी भी 35 सौ बिजली उपभोक्ता ऐसे हैं। जिनके बिलिग आइडीएफ के आधार पर की जाती है। इनमें से 1367 उपभोक्ता ऐसे हैं। जिनका डाटा विभागीय सॉफ्टवेयर अपडेट है। उस पर बिजली मीटर और सारा डाटा फीड है। इसके साथ ही मीटर रीडर द्वारा प्रति माह बिलिग भी की जा रही है। मगर इसके बावजूद इन उपभोक्ताओं की बिलिग आइडीएफ में हो रही है। जिससे इन उपभोक्ताओं को प्रतिमाह विभाग के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। जबकि हकीकत यह है कि अगर विभागीय जिम्मेदार सिर्फ एक क्लिक कर दें तो उनकी समस्या का निदान हो सकता है और आइडीएफ की संख्या भी घट जाएगी। साथ ही विभाग का राजस्व भी बढ़ सकता है। मगर जिम्मेदार इस एक क्लिक के लिए उपभोक्ताओं को परेशान कर रहे हैं। उपभोक्ता उपखंड कार्यालय से जिला मुख्यालय तक की दौड़ लगा रहे हैं। अधीक्षण अभियंता एनके मिश्र ने बताया कि इस प्रकरण की जांच कराई जाएगी और जिस स्तर पर लापरवाही हो रही है। उसके जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.