Move to Jagran APP

कोरोना वायरस को हराने के लिए पूर्वाभ्यास में दिखा उत्साह

जागरण संवाददाता हापुड़ जनपद के दस स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना के टीकाकरण का सोमवार क

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 08:08 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 08:08 PM (IST)
कोरोना वायरस को हराने के लिए पूर्वाभ्यास में दिखा उत्साह
कोरोना वायरस को हराने के लिए पूर्वाभ्यास में दिखा उत्साह

जागरण संवाददाता, हापुड़

loksabha election banner

जनपद के दस स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना के टीकाकरण का सोमवार को अंतिम पूर्वाभ्यास संपन्न हो गया। अब कोरोना के टीकाकरण करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। सरकार को ओर से 16 जनवरी से टीकाकरण होने पर मुहर लगाई दी गई है। कोरोना के टीकों का रखरखाव के लिए तैयारी भी पूरी कर ली गई है। टीकाकरण केंद्र पर छह स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई। टीकाकरण केंद्र के बाहर पुलिस कर्मियों का सख्त पहरा देखने को मिला। पूर्वाभ्यास जिलाधिकारी द्वारा तैनात किए गए नोडल अधिकारियों की निगरानी के बीच हुआ।

सरकार द्वारा एलान कर दिया गया है कि 16 जनवरी से कोरोना का टीकाकरण होना शुरू हो जाएगा। महामारी का टीका आने से पहले टीकाकरण की तैयारियों को परखने के लिए सोमवार को एक बार और अंतिम पूर्वाभ्यास किया गया। इससे पहले पूर्वाभ्यास 5 जनवरी को किया गया था। पहले किए गए पूर्वाभ्यास में जो खामिया सामने आईं उनमें सुधार किया गया और सोमवार को हुए पूर्वाभ्यास में उन खामियों पर नजर रखी गई।

अंतिम पूर्वाभ्यास में भी पहले की ही तरह केवल टीका ही नहीं लगाया गया। बाकी सभी प्रक्रिया वैसी ही की गई जैसे टीकाकरण के दौरान होंगी। पूर्वाभ्यास के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन के लिए तीन कक्ष तैयार किए गए थे। पहला कक्ष वेरिफिकेशन के लिए था। इस कक्ष में लाभार्थियों का वेरिफिकेशन कर टीकाकरण के लिए भेजा गया। दूसरा कक्ष में लाभार्थियों को टीका लगाया गया। वहीं तीसरा कक्ष आब्जर्वेशन के लिए बनाया गया था। इस कक्ष में टीका लगने के बाद लाभार्थी 30 मिनट तक चिकित्सकों के आब्जर्वेशन में रहे। वेरिफिकेशन कक्ष के बाहर पुलिस का सख्त पहरा देखने को मिला।

सभी 10 टीकाकरण केंद्रों में 15 सत्रों का आयोजन किया गया। एक सत्र में 15 स्वास्थ्य कर्मियों के साथ टीकाकरण का अभ्यास किया गया। सभी टीकाकरण केंद्र पर छह स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। जबकि पहले पूर्वाभ्यास में पांच स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। दो स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लाभार्थी का वेरिफिकेशन करने के लिए थी। एक एनएमएम लाभार्थी का टीकाकरण का अभ्यास कर रही थी। एक चिकित्सक के साथ दो स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी टीकाकरण के बाद लाभार्थियों की आब्जर्वेशन के लिए लगाई गई थी।

-----

इन अस्पतालों में हुआ ड्राई रन माकड्रिल

पूर्वाभ्यास तहसील हापुड़ के जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हापुड़ और राजकीय महिला चिकित्सालय में हुआ। तहसील गढ़मुक्तेश्वर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के गढ़मुक्तेश्वर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिभावली में हुआ। तहसील धौलाना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धौलाना, राजकीय महिला चिकित्सालय पिलखुवा, रामा मेडिकल कालेज पिलखुवा, जीएस मेडिकल कालेज पिलखुवा, सरस्वती मेडिकल कालेज अनवरपुर में हुआ।

-----

कोल्ड चेन के बाहर तैनात की गई पुलिस

सरकार ने 16 जनवरी से कोरोना के टीकाकरण कराने का एलान कर दिया है। ऐसे में कभी भी जनपद में कोरोना का टीका आ सकता है। इसे देखते हुए जहां भी कोरोना के टीका का रख-रखाव होगा उन कोल्ड चेन के बाहर पुलिस को तैनात कर दिया गया है। इन कोल्ड चेन के बाहर पुलिस 24 घंटे तैनात रहेगी।

-----

एसपी ने लिया सुरक्षा का जायजा

कोठी गेट स्थित राजकीय महिला चिकित्सालय (पीपीसी) में पूर्वाभ्यास के दौरान एसपी नीरज कुमार जादौन और एसडीएम सत्यप्रकाश ने निरीक्षण किया। साथ ही एसपी ने कोल्ड चेन की सुरक्षा का भी जायजा लिया। उन्होंने वहां तैनात पुलिस कर्मियों को सुरक्षा के मद्देनजर उचित दिशा-निर्देश दिए।

-----

16 जनवरी से होना शुरू होगा टीकाकरण

16 जनवरी से जनपद में पहले चरण के 25 में से 04 सत्र स्थलों पर कोरोना का टीका वास्तविक रूप में लांच किया जाएगा। यह सत्र जीएस मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल, राजकीय महिला चिकित्सालय हापुड़ और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिभावली में आयोजित किया जाएगा। चारों टीकाकरण सत्र स्थलों पर वेबकास्टिग की पूरी व्यवस्था की जाएगी। टीकाकरण के लिए पूरी तैयारी की जा चुकी है। साथ ही पूर्वाभ्यास में पूरी तैयारियों का जायजा लिया जा चुका है। कोरोना का टीका जल्द ही जनपद में आ जाएगा। - डॉ. संजीव कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

-----

टीकाकरण की तैयारी पूरी

सभी दस स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास सफलता पूर्वक हुआ है। पहले पूर्वाभ्यास में जो कमियां सामने आईं थीं उन्हें सुधार लिया गया है। टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार है। कोरोना का टीका पुलिस के सख्त में रखा जाएगा। - डॉ. रेखा शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.