Move to Jagran APP

प्रोपेल्ड ग्रेनेड व तमंचे बरामद, एक गिरफ्तार, मुख्य आरोपित फरार

¨सभावली पुलिस ने रविवार रात गश्त के दौरान एक युवक को गिरफ्तार करते उसके कब्जे से चार तमंचे व एक प्रोपेल्ड ग्रेनेड रॉकेट बरामद किया है। आरोपित का एक साथी मौके से फरार हो गया। जिसके पास भी इसी प्रकार के आधुनिक हथियार बताए जा रहे हैं। आरोपित युवक ने दो माह पूर्व गांव के ही एक व्यापारी की दुकान में विस्फोटक सामग्री रख दी थी। तभी से पुलिस आरोपितों की तलाश कर रही थी। जबकि गिरफ्तार किया गया आरोपित पंजाब में रहकर सीवर लाइन बिछाने का काम करता है। पुलिस यह भी जांच कर रही है कि आरोपितों के तार किसी आतंकी संगठन से जुड़े तो नहीं हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 08:03 PM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 08:03 PM (IST)
प्रोपेल्ड ग्रेनेड व तमंचे बरामद, एक गिरफ्तार, मुख्य आरोपित फरार
प्रोपेल्ड ग्रेनेड व तमंचे बरामद, एक गिरफ्तार, मुख्य आरोपित फरार

संवाद सहयोगी, गढ़मुक्तेश्वर (हापुड़) : सिंभावली पुलिस ने रविवार रात गश्त के दौरान एक युवक को गिरफ्तार किया, जबकि उसका साथी फरार हो गया। उसके कब्जे से चार तमंचे और एक प्रोपेल्ड ग्रेनेड बरामद किए हैं। फरार आरोपित के पास भी आधुनिक हथियार बताए गए हैं। युवकों ने दो माह पूर्व गांव के ही एक व्यापारी की दुकान में विस्फोटक सामग्री रखी थी, तभी से पुलिस इन दोनों की तलाश कर रही थी। गिरफ्तार आरोपित पंजाब में सीवर लाइन बिछाने का काम करता है। पुलिस जांच कर रही है कि कहीं आरोपितों के तार किसी आतंकी संगठन से जुड़े तो नहीं हैं।

prime article banner

¨सभावली थाना प्रभारी दीक्षित त्यागी ने बताया कि रविवार रात पुलिस टीम क्षेत्र में गश्त कर रही थी। इसी दौरान सूचना मिली कि क्षेत्र के हरोड़ा मार्ग पर दो संदिग्ध लोग अवैध हथियार और अन्य सामग्री लेकर खड़े हैं। इस पर पुलिसकर्मियों ने वहां से गुजर रहे दो लोगों को रुकने का इशारा किया तो भागने लगे। पुलिस ने पीछा कर एक को पकड़ लिया, जबकि दूसरा भागने में सफल रहा। पकड़े गए आरोपित ने अपना नाम गांव रझैड़ा निवासी आबिद उर्फ भूरा बताया। पुलिस ने उसके कब्जे से चार तमंचे और एक प्रोपेल्ड ग्रेनेड बरामद किया। पुलिसकर्मियों ने तुरंत प्रोपेल्ड ग्रेनेड का फोटो पुलिस के उच्च अधिकारियों और सेना के अधिकारियों को भेजकर मामले की जानकारी दी। गिरफ्तार आरोपित ने पुलिस को बताया कि बरामद हुए सभी हथियार उसे उसके फरार साथी ने दिए थे। उसने अपने फरार साथी का नाम गांव रझैड़ा निवासी खालिद बताया है। उसने बताया कि इन हथियारों के स्त्रोत की जानकारी उसे नहीं है। वह तो इन हथियारों को ¨सभावली से गांव लेकर जा रहा था। फरार व्यक्ति के पास और भी आधुनिक हथियार होने की आशंका जताई जा रही है।

--

रविवार रात गश्त के दौरान गांव रझैड़ा निवासी आबिद को गिरफ्तार किया गया है, जबकि उसका साथी खालिद फरार होने में कामयाब रहा। खालिद के खिलाफ हत्या सहित कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। उसकी तलाश की जा रही है। जल्द ही उसे पकड़ लिया जाएगा।

-पवन कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी

-----------

साइड स्टोरी

खालिद का आतंकी कनेक्शन तलाश रही पुलिस

- फरार युवक ही बता पाएगा प्रोपेल्ड ग्रेनेड के स्त्रोत की जानकारी

- खालिद पर हत्या सहित कई संगीन धाराओं में दर्ज हैं मुकदमे

- पिछले काफी समय से बाबूगढ़ थाने में तैनात एक सिपाही के संपर्क था खालिद संवाद सहयोगी, गढ़मुक्तेश्वर : ¨सभावली क्षेत्र के हरोड़ा मार्ग से पकड़े गए आबिद का फरार साथी खालिद पुलिस के लिए काफी सिर दर्द बना हुआ है। उसने रंजिश से गांव निवासी एक व्यापारी की दुकान में भी अवैध हथियार रखवा दिए थे। तभी से वह फरार चल रहा था। सूत्रों के अनुसार, वह बाबूगढ़ थाने में तैनात एक सिपाही के संपर्क में था। पुलिस यह भी पता लगाने में जुटी कि खालिद किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में तो नहीं था।

लोगों का कहना है कि फरार बदमाश खालिद अपराध की दुनिया में अपनी धाक जमाना चाहता है। वह अभी पुलिस की पकड़ में नहीं आ सका है, जबकि उसके साथी आबिद को पुलिस ने गिरफ्तार कर उससे प्रोपेल्ड ग्रेनेड और चार तमंचे बरामद किए हैं। खालिद के गांव के लोग उससे काफी परेशान रहते हैं। सूत्रों का कहना है कि फरार बदमाश शायद किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहा था। पकड़े गए बदमाश से प्रोपेल्ड ग्रेनेड जैसे खतरनाक बरामद होने के बावजूद पुलिस दोनों बदमाशों की मुख्य योजना का पता नहीं लगा सकी है। पुलिस का कहना कि खालिद के गिरफ्तार होने के बाद ही इन हथियारों के स्त्रोत और उनकी योजना के संबंध में सही जानकारी हो सकेगी। बरामद किया गया ग्रेनेड भले ही काफी पुराना है, लेकिन वह फटने पर लगभग एक किलोमीटर को क्षेत्र में तहस-नहस कर सकता है। फरार बदमाश कई बार कई संगीन अपराधों में जेल भी जा चुका है। एक माह पूर्व एक व्यापारी के घर में अवैध हथियार रखवाए जाने के बाद ही उसका नाम प्रकाश में आया था। उसके बाद से वह फरार हो गया था। सूत्रों का कहना है कि खालिद ¨सभावली थाने में तैनात एक सिपाही के संपर्क में था। वर्तमान में वह सिपाही बाबूगढ़ थाने में तैनात है। पुलिस का मानना है कि खालिद के पकड़े जाने के बाद ही प्रोपेल्ड ग्रेनेड के संबंध में जानकारी हो सकेगी। पुलिस अब सिपाही की भूमिका की भी जांच में जुट गई है।

--

पंजाब में रहता था आबिद

गिरफ्तार बदमाश ने बताया कि वह पिछले कई वर्ष से पंजाब के अमृतसर में रहकर सीवर लाइन बिछाने का काम करता था। वह दो दिन पूर्व गांव से आया था। स्थानीय पुलिस ने पंजाब पुलिस से भी संपर्क कर उसके बारे में जानकारी करने का प्रयास कर रही है।

--

दो माह पूर्व आरोपित ने आटा चक्की में गेहूं की बोरी में रखे थे अवैध हथियार

आबिद ने पुलिस को बताया कि उसका फरार साथी की गांव में ही रहने वाले एक आटा चक्की संचालक से रंजिश थी। इस कारण उसने आटा चक्की संचालक को शराब पिलाकर उसकी दुकान में गेहूं की बोरी में अवैध हथियार रखवा दिए थे। तभी से पुलिस उसे तलाश कर रही है।

--

खालिद को पकड़ने के प्रयास में जुटी है पुलिस

बदमाश का फरार साथी की पुलिस को पिछले दो माह से तलाश है। उस पर जनपद के अलावा बुलंदशहर और बाहरी राज्यों में हत्या, लूट, चोरी, अवैध हथियार बेचने सहित अन्य कई संगीन अपराधों में मुकदमे दर्ज हैं।

---------

सेना के अधिकारियों ने भी शुरू की जांच

¨सभावली थाना प्रभारी दीक्षित त्यागी ने बताया कि आबिद से प्रोपेल्ड ग्रेनेड बरामद होने के बाद सेना के अधिकारियों को वाट्सएप पर फोटो भेजकर जानकारी दी गई थी। फोटो मिलने के बाद सेना के अधिकारियों ने भी अपने स्तर से जांच शुरू कर दी है।

--

आतंकी संगठन से तो नहीं जुड़ा है खालिद

आबिद की गिरफ्तारी और प्रोपेल्ड ग्रेनेड बरामद होने के बाद पुलिस उनके स्त्रोत का पता लगा रही है। पुलिस यह भी पता करने में जुटी है कि कहीं खालिद के तार किसी आतंकी संगठन से तो नहीं जुड़े हैं। पुलिस और खुफिया विभाग भी सचेत हो गया है।

--

पिता की हत्या के बाद गलत रास्ते पर चल पड़ा खालिद

पुलिस के अनुसार, कई वर्ष पहले खालिद के पिता वाहिद की हत्या हो गई थी। उसके बाद से वह आपराधिक मार्ग पर चल पड़ा। हथियारों की आपूर्ति करने, हत्या, लूट और चोरी समेत कई संगीन अपराध में लिप्त हो गया। वर्तमान में गांव में उसकी पत्नी और एक बच्चा रहता है। उसके खिलाफ कई मुकदमे दर्ज हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.