Move to Jagran APP

शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराया जाए पंचायत चुनाव: सीडीओ

जागरण संवाददाता हापुड़ मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव क

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 07:41 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 07:41 PM (IST)
शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराया जाए पंचायत चुनाव: सीडीओ
शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराया जाए पंचायत चुनाव: सीडीओ

जागरण संवाददाता, हापुड़:

loksabha election banner

मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष संपन्न कराना है। इसको लेकर सभी अफसर समय से अपनी तैयारी पूरी कर लें और आयोग के आदेश के अनुसार कार्य करें। इसमे किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए वाट्सएप ग्रुप को निरंतर देखते रहे, जिससे चुनाव से संबंधित जानकारी समय से प्राप्त होती रहे।

कलक्ट्रेट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनपद में स्थित समस्त विभागों के अधिकारियों/ कर्मचारियों का पदवार व मोबाइल नंबर सहित विवरण आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र 1 एवं 2 में तैयार कर आयोग की साफ्टवेयर ईएसडी में फीड करा दिया गया है। उन्होंने चुनाव के दौरान यातायात व्यवस्था में लगे हुए अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में उपलब्ध भारी/ हल्के वाहनों की सूची तैयार कर तथा वाहन स्वामियों के मोबाइल नंबर तथा बैंक खाता विवरण सहित सूची त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराएं, जिससे निर्वाचन कार्य में लगे विभिन्न प्रभारी अधिकारियों को वाहन उपलब्ध कराए जा सकें। उन्होंने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास खंडों में चुनाव को लेकर सभी तैयारी समय से पूरी कर ली जाए और विद्यालयों को चिह्नित कर उनमें स्ट्रांग रूम बनवा लिए जाएं, जिससे मतदान के दौरान किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो।

अपर जिलाधिकारी जयनाथ यादव ने कहा कि उपजिला अधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी आदर्श आचार संहिता का पालन कड़ाई से सुनिश्चित कराएंगे, ताकि जनपद में शांति व्यवस्था कायम रहे। जनपद के समस्त खंड विकास अधिकारी संवेदनशील गांवों की सूची बनाकर निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करा दें, जिससे अपराधियों पर जिला बदर एवं गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की जा सके।

उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए कि कालेजों में चुनावी प्रशिक्षण कराने हेतु विद्यालयों का चयन कर लें। मुख्य विकास अधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारी से कहा कि चुनाव के दौरान टेंट, फर्नीचर व बैरिकेडिग की उपयुक्त व्यवस्था समय से कर ली जाए और सीसीटीवी कैमरे व वीडियोग्राफी तथा वेबकास्टिग की भी व्यवस्था रहे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद के समस्त विकासखंड मुख्यालय पर मतदान दलों की रवानगी स्थलों पर चिकित्सकों की टीम उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे तथा कोविड-19 के दृष्टिगत आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। उप निदेशक कृषि को निर्देश दिए गए कि मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान कराना सुनिश्चित करेंगे।

अपर जिलाधिकारी ने कहा कि नामित अधिकारी सौंपे गए कार्यो में आवश्यकतानुसार अपने विभागीय वाहनों का प्रयोग करेंगे और अपने विभागीय कर्मचारियों की सहायता लेंगे। नियुक्त किए गए कर्मचारियों की सूचना प्रभारी अधिकारी मतदान, मतगणना कार्मिक को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएंगे तथा अपने कार्य के प्रति पूर्ण रूप से जिम्मेदार होंगे। बैठक में समस्त उपजिलाधिकारी/ तहसीलदार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.