हापुड़ [विशाल गोयल]। हवा में बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली समेत एनसीआर में हड़कंप मचा हुआ है। जिसके बाद प्रदूषण फैलाने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। बृहस्पतिवार को आठ कारोबारियों पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 1.61 करोड़ का जुर्माना लगाया है। विभाग की इस कार्रवाई से प्रदूषण फैलाने वालों में हड़कंप मचा हुआ है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा ने बताया कि हवा में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाई गई है। इसी क्रम में जिलाधिकारी अदिति सिंह के निर्देशन पर तीनों तहसील स्तर पर बीते दिनों टीम गठित की गई थी। जिसमें उप जिलाधिकारी, नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी, अग्निशमन विभाग के अधिकारी, प्रदूषण विभाग के अधिकारी समेत अन्य विभागों के अधिकारी भी शामिल हैं। यह टीमें रोजाना विभिन्न क्षेत्रों में जाकर धुआं उगलने वाले कारखानों व उद्योगों की जांच कर रही हैं।

बीते दिनों एसडीएम सदर सत्यप्रकाश के नेतृत्व में टीम ने एमजी रोड, जरोठी रोड और ततारपुर क्षेत्र में प्लाईवुड बनाने वाली फैक्ट्रियों की जांच की। जांच के दौरान आठ उद्योगों में बॉयलर चलते मिले। इन बॉयलरों में ईंधन के स्थान पर पॉलिथीन का इस्तेमाल किया जा रहा था। टीम द्वारा जांच के बाद रिपोर्ट तैयार की गई। रिपोर्ट के आधार पर 8 उद्योगों पर एक करोड़ 61 लाख 81 हजार 873 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। बता दें कि हाल के दिनों में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के खिलाफ की गई बड़ी कार्रवाई में से यह एक है।

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप