जागरण संवाददाता, हापुड़ :

विधानसभा चुनाव में शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। दूसरे दिन शनिवार को भी किसी ने पर्चा दाखिल नहीं किया। नामांकन पत्र खरीदने वालों की खूब भीड़ रही। तीन में से दो विधानसभा क्षेत्रों से 14 और लोगों ने नामांकन पत्र खरीदे। इनमें कुछ बड़े दलों के प्रत्याशियों ने भी पर्चे खरीदे। वहीं कलक्ट्रेट में दूसरे दिन भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम दिखाई दिए। जांच के बाद ही लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है। पुलिस-प्रशासन के साथ खुफिया विभाग भी सतर्क है। 21 जनवरी तक नामांकन प्रक्रिया जारी रहेगा। बीच में 16 जनवरी को रविवार का अवकाश रहेगा। जिले में पहले चरण में 10 फरवरी को मतदान है। कलक्ट्रेट स्थित तीन न्यायालयों में विधानसभा वार नामांकन कक्ष बनाए गए हैं। शुक्रवार की भांति शनिवार को भी सुबह 11 बजे से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई। ठंड के चलते शुरुआत के डेढ़-दो घंटे तक इन कक्षों में सन्नाटा रहा। दोपहर एक बजे के करीब लोगों की आमद शुरू हुई। दूसरे दिन भी कक्षों में नामांकन खरीदने वाले ही पहुंचे। शाम तक 14 लोगों ने नामांकन पत्र खरीदे। दूसरे दिन भी कोई पर्चा दाखिल नहीं हुआ। दोनों दिन में सबसे अधिक 14 नामांकन पत्र धौलाना विधानसभा क्षेत्र के लिए खरीदे गए हैं। जबकि दूसरे नंबर हापुड़ से 12 और तीसरे नंबर गढ़मुक्तेश्वर विधानसभा के लिए 10 नामांकन पत्र खरीदे गए हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रद्धा शांडिल्यायन ने बताया कि 16 जनवरी को अवकाश के चलते नामांकन संबंधी कोई कार्य नहीं होगा। इस तरह खरीदे नामांकन पत्र

धौलाना विधानसभा क्षेत्र से कुल 14 लोगों ने नामांकन पत्र खरीदे हैं। इनमें अनिल कुमार, कीर्ति प्रताप सिंह, नसीम पत्नी असलम, आसमा पत्नी बासिद अली, आस मोहम्मद ने निर्दलीय नामांकन पत्र खरीदा है। जबकि राजनीतिक दलों में सबसे अच्छी पार्टी से सलीम अहमद, आम आदमी पार्टी से चंद्र मोहन चौहान, राष्ट्रीय समाज दल पार्टी से कुलदीप सिंह तोमर, समाजवादी पार्टी से असलम चौधरी, स्वतंत्र जनता राज पार्टी से मुकेश कुमार कोरी, स्वतंत्र जनता राज पार्टी से निर्मल कुमार, जनसत्ता दल से प्रमोद कुमार राणा, बहुजन समाज पार्टी से बासिद अली, भारतीय जनता दल से सुशील कुमार ने नामांकन पत्र खरीदे हैं। गढ़मुक्तेश्वर विधानसभा क्षेत्र से कुल 10 लोगों ने नामांकन पत्र खरीदे हैं। इनमें नसरीन जहां पत्नी मोहम्मद आरिफ, मोहम्मद आरिफ निर्दलीय हैं। जबकि भारतीय जनता दल से सुशील कुमार, कांग्रेस पार्टी से आभा चौधरी, बहुजन समाज पार्टी से मोहम्मद आरिफ, आजाद समाज पार्टी कांशीराम से घनश्याम, आल इंडिया कांग्रेस पार्टी से गोपाल शर्मा, आम आदमी पार्टी से नरेंद्र सोलंकी, राष्ट्रीय जनतंत्र पार्टी से कृष्णपाल, सबसे अच्छी पार्टी से इमरान अहमद आदि हैं। हापुड़ विधानसभा क्षेत्र से कुल 12 लोगों ने नामांकन पत्र खरीदे हैं। इनमें अनिल कुमार, जोगेंद्र दास, चंद्रपाल सिंह, जितेंद्र सिंह आदि ने निर्दलीय पत्र खरीदे हैं। जबकि राजनीतक दलों की ओर से भारतीय जनता पार्टी से विजयपाल आढ़ती, राष्ट्रीय लोकदल से गजराज सिंह, आम आदमी पार्टी से कपिल कुमार, कांग्रेस पार्टी से नरेश कुमार कर्दम, आजाद समाज पार्टी से बद्री प्रसाद, भारतीय जनता दल से धर्मेंद्र कुमार आदि ने नामांकन पत्र खरीदे हैं।

चुनाव का कार्यक्रम

नामांकन की अंतिम तिथि 21 जनवरी है। नामांकन पत्रों की जांच 24 जनवरी को होगी। नाम वापसी 27 जनवरी तक की जा सकेगी। मतदान 10 फरवरी को होगा और मतगणना 10 मार्च को होगी।

Edited By: Jagran