Move to Jagran APP

मौसम में आ रहे बदलाव से बढ़ी रोगियों की संख्या

मौसम में लगातार आ रहे बदलाव के कारण जनपद में बीमारियों का प्रकोप कम नहीं हो पा रहा है। सरकारी और निजी अस्पतालों में अब भी सर्दी जुकाम खांसी और वायरल बुखार से पीड़ित रोगियों की भरमार है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 05:58 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2019 05:58 PM (IST)
मौसम में आ रहे बदलाव से बढ़ी रोगियों की संख्या
मौसम में आ रहे बदलाव से बढ़ी रोगियों की संख्या

जागरण संवाददाता, हापुड़ : मौसम में लगातार आ रहे बदलाव के कारण जिले में बीमारियों का प्रकोप कम बदस्तूर जारी है। सरकारी और निजी अस्पतालों में अब भी सर्दी, जुकाम, खांसी और वायरल बुखार से पीड़ित रोगियों की भरमार है। गढ़ रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जुकाम और वायरल बुखार से पीड़ित रोगियों की संख्या दोगुनी हो गई है। इन रोगियों को सरकारी अस्पतालों में समुचित उपचार नहीं मिल पाने के कारण गरीब वर्ग के रोगियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

मौसम में आए बदलाव के कारण दिन में तेज धूप निकल रही है और शाम को मौसम ठंडा हो जाता है। चिकित्सकों की मानें तो मौसम में आ रहे बदलाव के कारण जुकाम, खांसी और वायरल बुखार के रोगियों की संख्या बढ़ रही है। इसके अलावा दूषित जलापूर्ति और गंदगी के कारण मलेरिया बुखार और उल्टी-दस्त के रोगियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। मंगलवार को सामुदायिक चिकित्सा केंद्र पर सुबह से ही रोगियों का आना शुरू हो गया था। मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद अस्पताल की व्यवस्था भी चरमराई हुई है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डा. अतुल आनंद के अनुसार सामुदायिक चिकित्सा केंद्र पर पहले प्रतिदिन लगभग तीन सौ से चार सौ रोगी उपचार कराने आते थे। अब यह संख्या बढ़कर लगभग छह सौ हो गई है। लगभग यही हाल नगर के निजी अस्पतालों में भी देखने को मिल रहा है। चार वर्षीय इकरा के पिता ने बताया कि उनकी पुत्री पिछले कई दिनों से बुखार से पीड़ित है। सात दिन पहले चिकित्सक को दिखाया तो उसे टाइफाइड बताया गया। इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती करा दिया गया जहां चिकित्सक उसका उपचार कर रहे हैं। छह माह का बच्चे अनिकेत की माता ने बताया कि पिछले तीन दिन से वह उल्टी और दस्त का शिकार है। मोहल्ले के चिकित्सक से उपचार कराया गया। राहत नहीं मिलने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया है, जहां चिकित्सक उसका उपचार कर रहे हैं। छह माह का बच्चे कार्तिक की माता ने बताया कि उनका पुत्र पिछले आठ दिनों से बुखार, निमोनिया, उल्टी और दस्त से पीड़ित है। उसे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। --क्या कहते हैं मुख्य चिकित्सा अधिकारी

मौसम में आ रहे लगातार बदलाव के कारण सामुदायिक चिकित्सा केंद्र पर मरीजों की संख्या बढ़ी है। सभी चिकित्सकों को रोगियों का बेहतर उपचार करने के निर्देश दिए गए हैं। अस्पताल में सभी रोगों के उपचार की सुविधा है।

डॉ. राजवीर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.