Move to Jagran APP

गंगा मंथन प्रतियोगिता में दिखाएं प्रतिभा, मिलेगा इनाम

गंगा को स्वच्छ रखने के लिए नमामि गंगे योजना के तहत तरह-तरह के कार्यक्रम चलाकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इसके तहत Þगंगा मंथन' नामक प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें स्कूल, कॉलेज, महाविद्यालय समेत अन्य संस्थाओं के बच्चे, युवा भाग ले सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Jan 2019 09:49 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 09:49 PM (IST)
गंगा मंथन प्रतियोगिता में दिखाएं प्रतिभा, मिलेगा इनाम
गंगा मंथन प्रतियोगिता में दिखाएं प्रतिभा, मिलेगा इनाम

जागरण संवाददाता, हापुड़

loksabha election banner

गंगा को स्वच्छ रखने के लिए नमामि गंगे योजना के तहत तरह-तरह के कार्यक्रम चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके तहत गंगा मंथन नामक प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसमें स्कूल, कॉलेज, महाविद्यालय समेत अन्य संस्थाओं के बच्चे, युवा भाग ले सकते हैं। इसको लेकर एडीएम की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में बैठक हुई।

प्रतियोगिता में वीडियोग्राफी, डॉक्यूमेंट्री, गंगा गान, स्लोगन और लोगों बनाकर प्रतियोगिता जीतकर नकद पुरस्कार पा सकते हैं। जिला स्तर पर प्रतियोगिता जीतने के बाद प्रयागराज में होने वाले सम्मेलन में सम्मानित किया जाएगा।

डीएफओ वेदप्रकाश जायसवाल ने बताया कि राज्य स्वच्छ गंगा मिशन ने नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत जनपद में गंगा मंथन'

प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है। शासन से पत्र मिला है, जिसमें कहा है कि जनपद में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में 14 से 25 वर्ष के छात्र-छात्राएं प्रतिभाग कर सकते हैं। इनमें स्कूल, कॉलेज, महाविद्यालय और अन्य संस्थानों में पढ़ने वाले बच्चे शामिल हैं। प्रतियोगिता 20 फरवरी तक आयोजित होनी है। प्रतियोगिता चार वर्गों में आयोजित होगी। इसमें वीडियोग्राफी/लघु फिल्म, गंगा गान, राज्य स्वच्छ गंगा मिशन के लिए लोगो और स्लोगन लेखन शामिल हैं। प्रथम आने वाले को 10 हजार, द्वितीय आने वाले को 4 हजार और तृतीय आने वाले को 2500 रुपये पुरस्कार दिया जाएगा। विभिन्न वर्गों में अपनी प्रतिभा दिखाने वाले छात्र-छात्राएं 15 फरवरी तक अपने-अपने विद्यालय में प्रविष्टियां जमा करा सकते हैं। जिसके बाद

जिला स्तरीय समिति जिसमें प्रविष्टियों का मूल्यांकन करेगी।

समिति में डीआइओएस, बीएसए और प्रमुख शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल हैं। वहीं नकद पुरस्कार देने और प्रचार-प्रसार के लिए समिति के खाते में पीएफएमएस के द्वारा 4.20 लाख रुपये भेजेगी। जनपद में जीतने वाले को राज्य स्तर पर मिलेगा सम्मान डीआइओएस गजेंद्र ¨सह ने बताया कि प्रतियोगिता में विजयी रहने वालों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने का मौका मिलेगा। इसमें प्रथम आने वाले को 75 हजार, 50 हजार और 30 हजार रुपये व सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे। यही नहीं राज्य स्तर के विजेताओं को कुंभ में 26 फरवरी को आयोजित होने वाले गंगा सम्मेलन में मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत व सम्मानित किया

जाएगा। वहीं इसको लेकर कलेक्ट्रेट में बैठक हुई। अपर जिलाधिकारी जयनाथ यादव ने कहा कि प्रतियोगिता का प्रचार प्रचार किया जाए। लखनऊ से आए प्रतिनिधि ने इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। एसटीपी प्लांट की जांच करने के निर्देश दिए : अपर जिलाधिकारी जय नाथ यादव ने गंगा में दूषित पानी जाने की शिकायत पर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि गंगा में दूषित पानी किसी भी हाल में न जाए। एसटीपी प्लांट का निरीक्षण किया जाए। सीधे गंगा में दूषित पानी किसी भी हाल में न जाए। पूठ के गांवों से भी दूषित पानी भी गंगा में न जाए। इसका ध्यान रखा जाए। गंगा किसी भी हाल में दूषित न होने दी जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.