Move to Jagran APP

किसानों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है मोदी और योगी सरकार : केशव प्रसाद मौर्य

जागरण संवाददाता हापुड़ प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि किसानों के ब

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 07:27 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 07:27 PM (IST)
किसानों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है मोदी और योगी सरकार : केशव प्रसाद मौर्य
किसानों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है मोदी और योगी सरकार : केशव प्रसाद मौर्य

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

loksabha election banner

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि किसानों के बेहतर जीवन और आमदनी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने कृषि विधेयकों को मंजूरी दी है। इससे किसानों का जीवन स्तर बेहतर होगा। सरकार का वादा है कि एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) किसी भी कीमत पर खत्म नहीं किया जाएगा। वहीं, प्रदेश सरकार में गन्ना एवं चीनी मिल मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि प्रदेश के गन्ना किसानों के लिए योगी सरकार लगातार बेहतर कदम उठा रही है। केंद्र सरकार द्वारा विधेयक पास किए जाने के बाद अब किसान देश में कहीं पर भी अपनी फसल बेच सकते हैं। इसलिए विरोधी दलों के बहकावे में न आएं।

गांव श्यामपुर जट्ट में किसान खांडसारी उद्योग की इकाई का सोमवार को उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। वहीं, गन्ना एवं चीनी मिल मंत्री सुरेश राणा ने विधि-विधान से फीता काटकर इकाई का शुभारंभ किया। साथ ही किसानों को संबोधित भी किया। कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने कहा कि गन्ना किसानों की फसल का भुगतान समय से हो रहा है, जहां कहीं भी भुगतान में देरी हुई तो संबंधित चीनी मिल के अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की गई। सपा और कांग्रेस की सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया है। सपा की सरकार के समय का बकाया योगी सरकार ने किसानों को दिया है। उन्होंने कहा कि हर कदम केंद्र और प्रदेश सरकार किसानों के साथ खड़ी है। लॉकडाउन में भी किसानों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराईं गर्इं। किसान सम्मान निधि और अन्य योजनाओं का किसानों को लाभ मिला है। कृषि के लिए सब्सिडी के साथ उपकरण बांटे गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए आगे बढ़कर कदम उठाते हैं। अन्नदाताओं की आय को बढ़ाना भाजपा सरकार का संकल्प है। उन्होंने कहा कि खांडसारी उद्योग को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार ने कदम उठाया है, जिसके तहत 150 से अधिक लाइसेंस प्रदेश भर में दिए गए हैं।

इस दौरान जिलाध्यक्ष उमेश राणा, डॉ. सागर कश्यप, सिद्धार्थ कश्यप, राज मोहम्मद, कृष्णपाल पहलवान, चेयरमैन चमन, ग्राम प्रधान जतिन सिरोही, सरिता कश्यप, रोमा सिंह, नेहा सिंह, अजय त्यागी, सुबिश त्यागी उपस्थित रहे।

----

सौ से अधिक परिवारों को मिलेगा रोजगार -

पूर्व राज्यसभा सदस्य नरेंद्र कश्यप ने बताया कि गांव श्यामपुर जट्ट में 25 बीघा भूमि पर किसान खांडसारी उद्योग स्थापित किया गया है। इस उद्योग के लगने से गांव के लगभग सौ परिवारों को रोजगार मिलेगा तथा गन्ना किसानों को समय पर भुगतान मिल सकेगा। इस इकाई में शक्कर, गुड़ व खाण्ड का उत्पादन होगा, जो बेहतर क्वॉलिटी का बनाया जाएगा। इससे हापुड़ गुड़ मंडी का नाम बढ़ेगा। इस इकाई में लगभग 1500 से 2000 कुंटल माल का प्रतिदिन उत्पादन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.