Move to Jagran APP

अपने घर से करें स्वच्छता की शुरूआत, लोगों को करें जागरूक

बृहस्पतिवार को दैनिक जागरण कार्यालय में शहर में फैली गंदगी के मुद्दे को लेकर एक बैठक हुई। जिसमें शहर को साफ-सुथरा बनाने और लोगों को जागरूक करने के लिए चलाए जाने वाले अभियानों को लेकर चर्चा हुई। बैठक में सभी ने शहर को स्वच्छ बनाने के लिए कदम उठाने और अन्य लोगों को जागरूक करने के लिए विचार प्रकट किए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 07:59 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 07:59 PM (IST)
अपने घर से करें स्वच्छता की शुरूआत, लोगों को करें जागरूक
अपने घर से करें स्वच्छता की शुरूआत, लोगों को करें जागरूक

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

loksabha election banner

बृहस्पतिवार को दैनिक जागरण कार्यालय में शहर में फैली गंदगी के मुद्दे को लेकर एक बैठक हुई। इसमें शहर को साफ-सुथरा बनाने और लोगों को जागरूक करने के लिए चलाए जाने वाले अभियानों को लेकर चर्चा हुई। बैठक में सभी ने शहर को स्वच्छ रखने की जरूरत पर बल दिया। लोगों का कहना था कि जब तक शहर स्वच्छ नहीं होगा तब तक शहर से बीमारियां दूर नहीं होंगी। लोगों का मानना था कि हापुड़ की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि रही है, इसलिए जरूरी है कि हापुड़ को स्वच्छ रखा जाए ताकि दूसरे लोग भी यहां आकर हापुड़ की विशेषताओं का संज्ञान ले सकें।

----

शहर में बने कांप्लेक्सों में गंदगी की भरमार है। कांप्लेक्स शहर की सुंदरता बढ़ाते हैं, लेकिन उनमें फैली गंदगी सभी के लिए दुश्वार बनी हुई है। इनकी सफाई प्रतिदिन हो, इसके लिए नगर पालिका भी सहयोग करे।

- प्रीति त्यागी, जिम संचालिका और संस्थापक सदस्य, एसोसिएशन आफ एलायंस क्लब प्रगति

--

अकेले नगर पालिका को जिम्मेदार ठहराने से कुछ नहीं होगा। लोग स्वयं भी जागरूक हों। नगर पालिका शहर में बने नालों को ढकवा दे और उन्हें ऊंचा उठवा दे तो नालों में गंदगी से संबंधित समस्या लगभग खत्म हो जाएगी।

- अजय कुमार मित्तल, होटल संचालक

--

शुरूआत अपने घर और आसपास से करनी होगी। लोग अपने घरों के आसपास कूड़ा न तो डालें और न ही किसी को डालने दें। आसपास के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। तभी सफलता हाथ लगेगी।

- सपना छाबड़ा, संस्थापक सदस्य, संगिनी वूमेन क्लब

--

सड़क पर कार्यक्रम करते हैं। लंगर और जल सेवा शिविर आदि लगाए जाते हैं, लेकिन सड़क पर कूड़ा डाल दिया जाता है। जो कि गलत है। स्वच्छता का लोग अवश्य ध्यान रखें। लोगों को स्वच्छता से होने वाले फायदों को भी जानना चाहिए।

- अंशु शर्मा, कथक शिक्षिका

--

स्वच्छता बेहद जरूरी है। इससे बीमारियां दूर होती हैं। लोग स्वयं और दूसरों को जागरूक करें। इससे सभी को लाभ मिलेगा। घर में बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। सड़क पर कूड़ा कतई ना डालें।

- आकाश जैन, कम्प्यूटर सेंटर के संचालक

--

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए सभी को प्रयास करने होंगे। सभी की पहल से ही शहर को गंदगी से मुक्त किया जा सकता है। शहर को साफ सुथरा बनाने के लिए नगर पालिका का सहयोग करें। लोग स्वयं भी अपनी जिम्मेदारी समझें।

- अरुण अग्रवाल, समाजसेवी

--

सामाजिक संस्थाएं स्वच्छता को लेकर कार्यक्रमों का आयोजन करें। लोगों को गंदगी से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी दें। तभी गंदगी पर विजय पाई जा सकती है। - -अमिता अग्रवाल, समाजसेविका

--

हमें अपने और दूसरों के साथ-साथ बाहर से आने वाले लोगों का भी ध्यान रखना होगा। अगर शहर स्वच्छ होगा तो दूसरे शहरों और राज्यों से आने वाले लोगों के मन में नगर की बेहतर छवि बनकर उभरेगी।

- डा. अनिल वाजपेयी, कवि

--

हापुड़ के युवा स्वच्छता के प्रति पहले के मुकाबले काफी सजग हुए हैं। नगरपालिका और प्रशासन दोनों का सहयोग करने में युवा कम भूमिका नहीं निभा रहे हैं। हालांकि अभी युवाओं को स्वच्छता के प्रति और ज्यादा जागरूक किया जाना चाहिए ताकि वे सफाई की महत्ता को समझ सकें।

- अभिषेक जैन, युवा - स्वच्छता सभी के लिए जरूरी है, फिर चाहे वह खिलाड़ी हो या आम इंसान हो। जानवर तक गंदगी जगह पर बैठना पसंद नहीं करते। इसलिए जरूरी है कि हम स्वच्छता के प्रति गंभीर हो और जन जन तक स्वच्छता का संदेश पहुंचाए।

-मदन सैनी, खेल प्रशिक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.