Move to Jagran APP

दहेज के लिए विवाहिता को बेरहमी से पीटा, हुई मौत

जागरण संवाददाता हापुड़ दहेज की मांग कर ससुराल पक्ष के लोगों ने नगर के एक मोहल्ला निवास

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 08:23 PM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 08:23 PM (IST)
दहेज के लिए विवाहिता को बेरहमी से पीटा, हुई मौत
दहेज के लिए विवाहिता को बेरहमी से पीटा, हुई मौत

जागरण संवाददाता, हापुड़: दहेज की मांग कर ससुराल पक्ष के लोगों ने नगर के एक मोहल्ला निवासी विवाहिता को बेरहमी से पीटा। पति ने पीड़िता को तीन तलाक तक कह दिया था। पिछले 13 दिनों से विवाहिता अस्पताल में जिदगी और मौत के बीच जंग लड़ रही थी लेकिन, शनिवार देर रात महिला ने दम तोड़ दिया। स्वजन का आरोप है कि लगातार शिकायतों के बाद भी जनपद मेरठ व हापुड़ पुलिस ने फरियाद नहीं सुनी। हालांकि, दो दिन पहले मामला हापुड़ एसपी के संज्ञान में पहुंचा। जिसके बाद शनिवार की रात तीन तलाक व हत्या के प्रयास की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई।

loksabha election banner

पीर वाली गली नई आबादी निवासी राहिल ने बताया कि वर्ष 2012 में उसकी बहन जेबा का निकाह जनपद मेरठ के थाना देहली गेट क्षेत्र के मोहल्ला जरिया मकबरा डिग्गी निवासी आसिफ के साथ हुआ था। निकाह के कुछ समय बाद से ससुराल पक्ष के लोगों ने अतिरिक्त दहेज में दो लाख रुपयों की मांग शुरू कर दी। चार वर्ष पहले जेबा ने पुत्र उमर को जन्म दिया। इसके बाद भी आरोपितों ने उसे प्रताड़ित करना बंद नहीं किया।

आरोप है कि बीते 21 मार्च को आरोपितों ने जेबा के साथ बेरहमी से मारपीट कर हत्या करने का प्रयास किया। मामले की जानकारी पर पीड़ित अपने स्वजन संग बहन की ससुराल पहुंचा और और जेबा को मेरठ के एक अस्पताल में भर्ती कराया। इस पर बहन के पति ने उसे तीन तलाक कह दिया। जेबा की हालत गंभीर देखते हुए चिकित्सकों ने उसे दिल्ली के एक अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। शनिवार रात जेबा की अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई।

दो जनपदों की पुलिस ने नहीं सुनी पीड़ित की फरियाद प्रदेश सरकार भले ही महिला को न्याय दिलाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। मृतका के भाई राहिल ने बताया कि बहन जेबा के साथ हुई घटना के संबंध में उसने जनपद मेरठ व हापुड़ पुलिस से शिकायत की। लेकिन, पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की। बल्कि, पीड़ित परिवार को टरका दिया। दो दिन पहले वह स्वजन संग इंसाफ की मांग करने हापुड़ एसपी के दरबार में पहुंचा। एसपी नीरज कुमार जादौन के आदेश पर शनिवार को कोतवाली नगर में मृतका के पति आसिफ समेत ससुराल पक्ष के नसीम, आरिफ, आबिद व फरमान के खिलाफ हत्या का प्रयास व अन्य संबंधित धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई।

पोस्टमार्टम होने के बाद रविवार दोपहर स्वजन जेबा के शव को लेकर हापुड़ पहुंचे। मृतका के पुत्र का भी रो-रोकर बुरा हाल हो रहा था। मासूम को विलाप करता देखकर वहां मौजूद सभी लोगों की आंखें नम हो गई।

एसपी नीरज कुमार जादौन ने बताया कि मामला संज्ञान में आने पर तत्काल पीड़ित पक्ष की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर मुकदमे में संबंधित धाराओं की बढ़ोतरी की जाएगी। वहीं, मेरठ जोन आइजी प्रवीण कुमार ने बताया कि मेरठ पुलिस की कार्यशैली की जांच अधिकारिक स्तर से कराई जाएगी। लापरवाह पुलिसकर्मियों पर गाज गिरेगी। पीड़ित पक्ष को हरसंभव मदद व न्याय दिलाने के लिए हापुड़ पुलिस को आदेशित कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.