जागरण संवाददाता, हापुड़

थाना बाबूगढ़ क्षेत्र के गांव शेखपुर में पंचायत सहायक की नौकरी पाने के लिए एक युवक धर्म परिवर्तन कर कौशिक से रिहान बन गया। इतना ही आरोपित ने पात्रता के अनुसार आयु दर्शाने के लिए के अपने साथी संग मिलकर फर्जी शैक्षिक दस्तावेज तैयार कर लिए। मामले की जानकारी पर गांव प्रधान ने एसपी से शिकायत की। एसपी के आदेश पर पुलिस ने दो आरोपितों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

गांव शेखपुर निवासी पंकज शर्मा ग्राम प्रधान हैं। उन्होंने बताया कि कुछ समय पहले गांव में पंचायत सहायक के पद संविदाकर्मी की नियुक्ति होनी थी। नियुक्ति अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित थी। इस पद के लिए जनपद बुलंदशहर के थाना अगौता क्षेत्र के गांव बबुपुर निवासी रिहान उर्फ कौशिक की नियुक्ति हुई थी। कुछ समय पहले पीड़ित को पता चला कि कौशिक पंडित है और सामान्य वर्ग में आता है। नौकरी पाने के लिए उसने धर्म परिवर्तन किया है। इतना ही नहीं फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी हासिल की है।

गहनता से छानबीन करने पर पता चला कि कौशिक ने वर्ष 2009 में बुलंदशहर के सीही स्थित आदर्श इंटर कालेज से 10वीं की परीक्षा उर्तीण की थी। पद पर नियुक्ति के लिए तय की गई उम्र सीमा से अनुसार कौशिक की उम्र नहीं थी। आरोपित ने अज्ञात निवासी सुनील कुमार रावल से मिलीभगत कर फर्जी ढंग से शैक्षिक दस्तावेज तैयार कर लिया। इन दस्तावेजों में पात्रता के अनुसार ही कौशिक की उम्र दर्शायी गई है। इस मामले में पीड़ित ने एसपी से शिकायत की थी। थाना बाबूगढ़ प्रभारी निरीक्षक देवेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि रिहान उर्फ कौशिक व सुनील कुमार रावल के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। मामले की जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Edited By: Jagran