Move to Jagran APP

Hapur News: लाखों की आबादी मगर एक भी पालतू कुत्ते का पंजीकरण नहीं करा सकी पालिका

पिछले दिनों पालिका अधिकारियों ने कहा था कि एक हजार रुपये के शुल्क से पालतू कुत्तों का पंजीकरण किया जाएगा। इससे शहर के पालतू कुत्तों के बारे में जानकारी रखी जा सकेगी। इन कुत्तों का समय से वैक्सीनेशन कराया जाएगा।

By Shubham GoelEdited By: Vinay Kumar TiwariPublished: Fri, 23 Sep 2022 06:54 PM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 06:56 PM (IST)
Hapur News: लाखों की आबादी मगर एक भी पालतू कुत्ते का पंजीकरण नहीं करा सकी पालिका
हापुड़ में एक भी पालतू कुत्ते का पंजीकरण नहीं करा सकी पालिका

हापुड़, जागरण संवाददाता। दूसरे शहरों में पालतू कुत्तों के काटने के मामले प्रकाश में आने के बाद भी नगर पालिका की स्थिति सुधर नहीं सकी है। कागजों में दबे नियमों को अधिकारियों ने बाहर तो निकाला, लेकिन अभी तक एक भी पंजीकरण नहीं हो सका है।

loksabha election banner

पिछले दिनों पालिका अधिकारियों ने कहा था कि एक हजार रुपये के शुल्क से पालतू कुत्तों का पंजीकरण किया जाएगा। इससे शहर के पालतू कुत्तों के बारे में जानकारी रखी जा सकेगी। इन कुत्तों का समय से वैक्सीनेशन कराया जाएगा, लेकिन दस दिन बीतने के बाद भी नगर पालिका की कार्रवाई शून्य है।

पालिका के अधिकारी एक भी पालतू कुत्ते का पंजीकरण नहीं करा सके हैं। शायद, अधिकारी किसी के जख्मी होने का इंतजार कर रहे हैं। इस अभियान से पालतू कुत्तों को चिन्हित करने में आसानी होगी।

पूर्व में पास हो चुका है प्रस्ताव

पूर्व में पालिका की बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव पास हो चुका है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराकर कुत्तों का लाइसेंस बनवाने का नियम है। मामले प्रकाश में आने के बाद नगर पालिका के कर्मचारी मोहल्लों में जाकर पालतू कुत्तों को चिन्हित किया जाना है। पंजीकरण नहीं कराने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह है नियम

रजिस्ट्रेशन का प्रतिवर्ष नवीनीकरण होगा। इन पालतू कुत्तों का वैक्सीनेशन समय से कराया जाएगा। पंजीकरण के समय एंटी रैबीज टीकाकरण का प्रमाण-पत्र देना होगा। इसके अलावा यदि पालतू कुत्ता सड़क पर गंदगी करता है तो उसकी सफाई की जिम्मेदारी भी स्वामी की ही होगी। कोई व्यक्ति शिकायत करेगा तो जुर्माने की कार्रवाई होगी। साथ ही पंजीकरण भी निरस्त कर दिया जाएगा।

यह कहते हैं अधिकारी

कुछ लोगों ने नगर पालिका से फार्म लिए हैं। सोमवार से पंजीकरण शुरू होने की उम्मीद है। लोगों को लगातार पालिका की टीमें घर-घर जाकर जागरूक भी कर रही हैं। जल्द ही बेहतर परिणाम सामने भी आएंगे।

- राजकुमार, कार्यवाहक मुख्य सफाई एवं खाद्य निरीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.