जागरण संवाददाता, हापुड़:

अपनी आय बढ़ाने के लिए आए दिन रेलवे विभिन्न प्रकार के प्रयोग कर रहा है। व्यापारियों को अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध कराकर उन्हें रेल मार्ग से माल ढुलाई करने के लिए प्रेरित कर रहा है। इसके अंतर्गत अब प्रीमियम इंडेट नीति शुरू की जा रही है। व्यापारियों के डिमांड करने और पार्सल बुक कराने पर 24 घंटे के अंदर मालगाड़ी और पार्सल बोगी उपलब्ध कराई जाएगी। व्यापारियों को किराये में भी राहत मिलेगी।

कोरोना संक्रमण के बाद यात्री ट्रेन कम चल रही हैं। रेलवे इस घाटे को कम करने के लिए माल ढुलाई पर जोर दे रही है। माल ढुलाई बढ़ाने के लिए रेलवे ने रेल मंडल स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट बनाई है। यूनिट में तैनात अधिकारी छोटे से लेकर बड़े व्यापारियों और कंपनी से संपर्क कर रहे हैं। व्यापारियों को रेल मार्ग से माल ढुलाई कराने के फायदे बताए जा रहे हैं। उन्हें यह भी बताया जा रहा है कि माल ढुलाई के लिए व्यापारियों को छूट भी दी जा रही है।

मुख्य वाणिज्य निरीक्षक आनंदपाल सिंह ने बताया कि व्यापारियों के लिए चलाई जा रही योजनाओं से रेलवे को भी लाभ हो रहा है। रेलवे द्वारा सामान्य दिनों के मुकाबले औसतन से अधिक पार्सल भेजे जा रहे हैं। इसका रेलवे को वर्तमान में लाभ भी मिल रहा है। उन्होंने बताया कि व्यापारियों की मांग और माल बुक करने पर 24 घंटे में पार्सल बोगी और मालगाड़ी की बोगी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही बोगी कब साइटिग पर पहुंचेगी, कब मालगाड़ी चलेगी और कब तक माल गंतव्य तक पहुंचेगा इसकी जानकारी भी व्यापारी को दी जाएगी।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप