Move to Jagran APP

बिजली चोरी पकड़ने के लिए सड़क पर उतरे एमडी, 132 पर मुकदमा

बिजली चोरों को पकड़ने के उद्देश्य से रविवार की तड़के सुबह से ही अभियान चलाया गया। अभियान का औचक निरीक्षण करने अचानक पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (एमडी) आशुतोष निरंजन गांव असौड़ा पहुंच गए। एमडी के आने की सूचना से जिले के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन फानन में सभी गांव असौड़ा पहुंच गए। इसके बाद जिले में बिजली चोरों के विरुद्ध कार्रवाई तेज की गई। शाम तक 132 के विरुद्ध एण्टी पॉवर थेफ्ट थाने में मुकदमें दर्ज कराए गए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 05:48 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 06:22 AM (IST)
बिजली चोरी पकड़ने के लिए सड़क पर उतरे एमडी, 132 पर मुकदमा
बिजली चोरी पकड़ने के लिए सड़क पर उतरे एमडी, 132 पर मुकदमा

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

loksabha election banner

बिजली चोरों को पकड़ने के उद्देश्य से रविवार सुबह पांच बजे से ही अभियान चलाया गया। अभियान का औचक निरीक्षण करने अचानक पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (एमडी) आशुतोष निरंजन गांव असौड़ा पहुंच गए। एमडी के आने की सूचना से जिले के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में सभी गांव असौड़ा पहुंच गए। इसके बाद जिले में बिजली चोरों के विरुद्ध कार्रवाई तेज की गई। शाम तक 132 लोगों के विरुद्ध एंटी पावर थेफ्ट थाने में मुकदमे दर्ज कराए गए।

ऊर्जा निगम के उच्च अधिकारियों के आदेश पर रविवार की सुबह से ही बिजली चोरों के विरुद्ध अभियान की शुरूआत की गई। उपखंड अधिकारियों की देखरेख में अभियान की शुरूआत सुबह तड़के करीब चार बजे हुई। अचानक सुबह पांच बजे प्रबंध निदेशक आशुतोष निरंजन, मुख्य अभियंता आरपीएस तोमर और अन्य अधिकारी गांव असौड़ा पहुंच गए। यहां आकर उन्होंने जिले के अधीक्षण अभियंता, हापुड़ डिविजन के अधिशासी अभियंता और उपखंड अधिकारियों को फोन किया और कार्रवाई की जानकारी की। इसके बाद उन्होंने गांव असौड़ा में स्वयं के होने की जानकारी दी। इस पर जिले के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन फानन में उपखंड अधिकारी द्वितीय राजीव कुमार और अन्य गांव असौड़ा पुलिस बल के साथ पहुंच गए। इससे पहले उपखंड अधिकारी द्वितीय अन्य क्षेत्र में जांच कर रहे थे।

टीम के आने के बाद प्रबंध निदेशक ने स्वयं चेकिग अभियान चलवाया। कटिया डालकर हो रही बिजली चोरी को उन्होंने स्वयं पकड़वाया और गांव में गली-गली घूमे। उपखंड अधिकारी प्रथम राहुल गुप्ता ने मोहल्ला गंज, नवाजीपुरा, काली मस्जिद, सिकंदर गेट और तगासराय में टीम के साथ मिलकर अभियान चलाया। अधीक्षण अभियंता यूके सिंह ने बताया कि उपखंड अधिकारी प्रथम राहुल गुप्ता के क्षेत्र में 21, उपखंड अधिकारी द्वितीय राजीव कुमार के क्षेत्र में 66 कनेक्शनों की जांच करते हुए 12 और पिलखुवा डिविजन (हापुड़ द्वितीय) में 26 बिजली चोरी के मुकदमें दर्ज किए गए हैं। करीब पांच घंटे तक निगम के अधिकारियों की टीम ने डेरा डालकर बिजली चोरी पकड़ी है। एक धार्मिक स्थल में भी बिजली चोरी मिली है।

वहीं, गढ़ में सात टीमों ने नगर सहित आस पास के गांवों में छापेमारी की। रविवार को दिन निकलते ही ऊर्जा निगम के अधीक्षण अभियंता के निर्देश पर निगम की टीमों ने पूरे नगर में बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान टीमों ने नगर के अलावा अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी करते हुए आवासीय भवन और व्यवसायिक इमारतों में जांच की। कई स्थानों पर कटिया डालकर बिजली चोरी होती मिली और कुछ स्थानों पर स्वीकृति से अधिक बिजली की खपत होती पाई गई। सबसे अधिक सीधा कटिया डालकर बिजली चोरी के मामले पाए गए। इस दौरान विद्युत निगम के अधिकारियों ने मौके की वीडियोग्राफी भी की। अधिशासी अभियंता केपी पुरी ने बताया कि 62 के विरुद्ध बिजली चोरी की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है। ऊर्जा निगम द्वारा बड़े स्तर पर चलाए गए अभियान से बिजली चोरों में हड़कंप मचा हुआ है।

----

एमडी ने लगाई कड़ी फटकार -

कटिया डालकर हो रही बिजली चोरी पर एमडी आशुतोष निरंजन ने कड़ी फटकार जिले के अधिकारियों को लगाई है। उनके सामने ही कटिया डालकर बिजली चोरी के मामले प्रकाश में आए हैं। एमडी की नाराजगी के बाद जिले के कई अधिकारियों पर गाज गिर सकती है। बिजली चोरी के मामले ना रुकने से वह नाराज होकर गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.