Move to Jagran APP

दो बिजली घरों की क्षमता वृद्धि से परेशानी होगी कम

शुभम गोयल हापुड़ उपभोक्ताओं को बेहतर आपूर्ति देने के उद्देश्य से ऊर्जा निगम अब बिजली घरो

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 08:33 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 08:33 PM (IST)
दो बिजली घरों की क्षमता वृद्धि से परेशानी होगी कम
दो बिजली घरों की क्षमता वृद्धि से परेशानी होगी कम

शुभम गोयल, हापुड़ :

prime article banner

उपभोक्ताओं को बेहतर आपूर्ति देने के उद्देश्य से ऊर्जा निगम अब बिजली घरों की क्षमता में वृद्धि कर रहा है। इसी के तहत बाबूगढ़ बिजली घर की क्षमता 20 से 25 एमवीए और जसरुपनगर की 10 से 15 एमवीए क्षमता बढ़ेगी। इससे हजारों उपभोक्ताओं को आए दिन होने वाली समस्या से छुटकारा मिल सकेगा।

बाबूगढ़ बिजली घर से करीब 10 हजार भवनों को आपूर्ति दी जाती है। इसमें इंडस्ट्रीयल फीडर भी शामिल है। जबकि, जसरुपनगर से करीब पांच हजार भवनों को आपूर्ति दी जाती है। बिजली घरों की क्षमता कम होने के कारण आए दिन हजारों उपभोक्ताओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस कारण कभी फाल्ट होते हैं तो कभी ट्रांसफार्मर फुंकते हैं।

इसलिए बिजली घरों की क्षमता वृद्धि के लिए करीब एक वर्ष पहले उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा गया था लेकिन, इनकी क्षमता वृद्धि नहीं हो सकी थी। अब बिजली घरों की क्षमता वृद्धि के लिए इजाजत मिल गई है। जिसके बाद ऊर्जा निगम के अधिकारियों ने कार्य प्रारंभ करा दिया है। बाबूगढ़ बिजली घर की क्षमता वृद्धि के साथ ही पांच एमवीए का अलग से औद्योगिक फीडर बनाया जाएगा। जिससे कि यहां उद्योग बेहतर तरीके से संचालित हो सकें और आम जन को भी खराब आपूर्ति की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। जसरुपनगर बिजली घर की क्षमता बढ़ने से भी इस क्षेत्र में बेहतर आपूर्ति मिलेगी।

अधिशासी अभियंता मनोज कुमार का कहना है कि बाबूगढ़ और जसरुपनगर बिजली घर की क्षमता वृद्धि का कार्य प्रारंभ करा दिया गया है। दोनों ही बिजली घर की पांच-पांच एमवीए क्षमता बढ़ेगी। बाबूगढ़ में अलग से औद्योगिक फीडर बनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.