Move to Jagran APP

श्री रामचरित मानस को कांच की प्लेट पर किया अंकित, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ शिक्षक का नाम

बहुमुखी प्रतिभाओं के धनी शिक्षक दंपति ने अनेक क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल कर जिले का नाम कई बार रोशन किया है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 05:46 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 05:46 PM (IST)
श्री रामचरित मानस को कांच की प्लेट पर किया अंकित, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ शिक्षक का नाम
श्री रामचरित मानस को कांच की प्लेट पर किया अंकित, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ शिक्षक का नाम

हापुड़ [गौरव भारद्वाज]। नगर के वरिष्ठ शिक्षक अजय मित्तल ने एक और कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। उन्होंने श्री रामचरित मानस को एक छोटे से कांच की प्लेट पर अंकित किया है। उनकी इस प्रतिभा को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया है। उन्होंने देशभर में जिले का नाम रोशन किया है। सूचना मिलते ही शहरवासियों व शिक्षकों में खुशी की लहर दौड़ गई। उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। शहरवासियों का कहना है कि यह जनपदवासियों के लिए अत्यंत गौरव का विषय है। जिसका विमोचन 28 अगस्त की सुबह श्री शांति स्वरूप कृषि इंटर कॉलेज में विधायक, नगर पालिका परिषद के चेयरमैन, चेयरमैन कोऑपरेटिव सोसायटी, सीएमओ व अनेक अतिथि करेंगे।

loksabha election banner

नगर के मोहल्ला शिवपुरी निवासी अजय कुमार मित्तल शांति स्वरूप कृषि इंटर कॉलेज में भौतिक विज्ञान के प्रवक्ता हैं। उनकी पत्नी रश्मि मित्तल भी बेसिक शिक्षा विभाग में वरिष्ठ अध्यापिका हैं। बहुमुखी प्रतिभाओं के धनी शिक्षक दंपति ने अनेक क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल कर जिले का नाम कई बार रोशन किया है। प्रवक्ता अजय मित्तल ने बताया कि उन्होंने सुईयों से कांच की प्लेट पर सूक्षतम हस्त-उत्कीर्णित एक-प्रष्ठीय श्री रामचरित मानस अंकित की है। उन्होंने बताया कि उनकी इस अद्भुत व अद्वितीय कृति को इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में सम्मिलित किया गया है।

बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं दंपति

अजय मित्तल बताते हैं कि कांच की प्लेट पर सुईयों राम चरितमानस लिखने में तकनीकी रूप से पुत्र हर्शल मित्तल ने भी सहयोग किया है। उन्होंने बताया कि वह पत्नी रश्मि मित्तल के साथ मिलकर गांवों में एक घंटे की विशेष कक्षाएं संचालित करते हैं। जिसमें बिना किताब, बिना बैग क्रिया कलापों के जरिए विज्ञान और गणित पढ़ाते हैं। इसके अलावा लिखना, चित्रकारी करना, ज्योतिष का कार्य करना आदि में रुचि रखते हैं। जबकि रश्मि मित्तल गांव दोयमी स्थित विद्यालय में सहायक अध्यापिका हैं। वह बच्चों को संस्कृत पढ़ाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.