Move to Jagran APP

देवोत्थान एकादशी आज: चहुंओर गूंजेंगी शहनाई

जागरण संवाददाता हापुड़ आज देवोत्थान एकादशी है। आज से सहालग कार्य शुरू हो रहे हैं। आज

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 06:47 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 06:47 PM (IST)
देवोत्थान एकादशी आज: चहुंओर गूंजेंगी शहनाई
देवोत्थान एकादशी आज: चहुंओर गूंजेंगी शहनाई

जागरण संवाददाता, हापुड़

loksabha election banner

आज देवोत्थान एकादशी है। आज से सहालग कार्य शुरू हो रहे हैं। आज रात चहुंओर शहनाई गूंजेंगी। सहालग की शुरुआत 25 नवंबर से होकर 11 दिसंबर तक रहेगी। इसके बाद से 19 अप्रैल 2021 से वैवाहिक एवं अन्य मांगलिक कार्यक्रम शुरू होंगे। वहीं जिला प्रशासन ने वैवाहिक कार्यक्रमों में केवल 100 मेहमान बुलाने के लिए ही अनुमति प्रदान की है, जबकि कई लोगों ने शादियों में बुलाने के लिए कार्ड आदि बांट दिए हैं। इसको लेकर आयोजक अब असमंजस की स्थिति में हैं कि वे आखिर किसे बुलाएं और किसे मना करें। पंडितों से लेकर बैंक्वेट हाल, फोटोग्राफर, बैंडबाजों और हलवाइयों की बुकिग दो माह पहले से हो चुकी हैं।

कोरोना महामारी ने हर किसी को अलग-अलग प्रकार से प्रभावित किया है। किसी की नौकरी चली गई है तो किसी की शादी रद हो गई थी। एक बार कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए फिर सभी को दिशा निर्देश जारी किए हैं कि शादी या अन्य सामूहिक कार्यक्रमों में केवल 100 व्यक्ति ही शामिल हो सकते हैं। ऐसा न करने पर जिला प्रशासन की ओर से आयोजकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अब आयोजक को चिता सता रही है कि आखिर किसे बुलाएं और किसे नहीं। जिले में करीब 140 बैंक्वेट हाल हैं। जिला मुख्यालय पर ही लगभग 30 बैंक्वेट हाल हैं। सभी पहले से बुक हैं। इसके अलावा घरों में भी शादी समारोह हैं। अपने शहर में ही विवाह संस्कार कराने की हामी भरी

ज्योतिषाचार्य संतोष तिवारी ने बताया कि अब सहालग की शुरुआत 25 नवंबर को आने वाले पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी अर्थात देवोत्थान एकादशी से होगी। इस बार 25 नवंबर से सहालग की शुरुआत होकर 11 दिसंबर तक रहेगी। इसके बाद 19 अप्रैल से विवाह कार्यक्रम शुरू होंगे। उन्होंने केवल अपने शहर में ही विवाह संस्कार कराने के लिए हामी भरी है।

जिला प्रशासन ने दी 100 मेहमान बुलाने की अनुमति

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने शादी समारोह में 100 मेहमानों को ही बुलाने की अनुमति शर्तो के साथ जारी की है। शासन के आदेश पर जिलाधिकारी ने जनपद में यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में उन लोगों के सामने समस्या उत्पन्न हो गई है, जिन्होंने यह निर्देश लागू होने से पूर्व ही 100 से अधिक लोगों को न्यौता दे दिया है। छह माह पहले बुक हुआ था बैंक्वेट हाल

मैरिज होम संचालक अमित शर्मा उर्फ टोनी ने बताया कि 25 नवंबर को उनके यहां पर रात की शादी के लिए बुकिग हो चुकी है। इसके बाद 27 और फिर 30 नवंबर को भी रात की ही बुकिग है। उन्होंने बताया कि करीब छह महीने से देवोत्थान एकादशी की तिथि बुकिग हुई थी।

पहले रहती थी दिन और रात की बुकिग

मैरिज होम संचालक अनिल टीटू के अनुसार करीब तीन माह पहले 25 नवंबर की रात की शादी के लिए बुकिग हुई है। इस बार कोरोना की वजह से काम कम है, लेकिन पिछले वर्षो में दिन और रात दोनों की बुकिग हुआ करती थी। सड़कों पर दिखेंगे वाहन, ट्रैफिक पुलिस ने कसी कमर

जनपद में 500 से अधिक शादियों का आयोजन होने पर सड़कों पर वाहनों का दबाव बढ़ जाएगा। शहर में जाम न लगे इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने कमर कस ली है। अपर पुलिस अधीक्षक सर्वेश कुमार मिश्रा ने बताया कि शहर के बाजार और चौराहों पर अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। सड़कों पर जाम की स्थिति पैदा नहीं होने दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.