जागरण संवाददाता, हापुड़

केंद्र सरकार का यू-डायस स्कूल पोर्टल गतिविधियों पर बारीकी से निगरानी करेगा। यू-डायस पोर्टल पर जिले के 62 हजार नौनिहालों का ब्योरा अपलोड किया जाएगा। केंद्र व प्रदेश सरकार स्कूलों में संचालन होने वाली सभी गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखेगी।

जिले के 634 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के विद्यार्थियों का ब्योरा यू-डायस पोर्टल पर अपलोड कराया जा रहा है। सभी स्कूलों के हेडमास्टरों को 15 जुलाई तक हर हाल में विद्यार्थियों का ब्योरा यू-डायस पोर्टल पर अपलोड कराने की चुनौती है। बेसिक शिक्षा अधिकारी अर्चना गुप्ता ने बताया कि शिक्षा सत्र 2020-21 में केंद्र सरकार की तरफ से डेवलप किए गए यू-डायस पोर्टल पर जिले के 634 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के 62 हजार से अधिक विद्यार्थियों का समस्त ब्योरा अपलोड कराया जा रहा है। यू-डायस के अंतर्गत विद्यालयों से डाटा कैप्चर फॉर्मेट संकलित किए जाने संबंधी प्रशिक्षण के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग भारत सरकार की तरफ से 38वीं क्षेत्रीय कार्यशाला का आयोजन 16 व 17 जनवरी 2020 को लखनऊ में कराया जा चुका है।

प्रशिक्षण में शामिल होने वालों की तरफ से ईएमआइएस के माध्यम से शिक्षा सत्र 2019-20 में प्रस्तुत यू-डायस के आंकड़ों की जनपदवार रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। रिपोर्ट को ध्यान में रखकर शिक्षा सत्र 2019-20 के शुद्ध व विसंगति रहित आंकड़े संकलित किए जाएंगे। इस नई तकनीक से निशुल्क ड्रेस, पाठ्य-पुस्तकों व जूतों-मोजों के वितरण, एमडीएम संचालन, स्कूलों को डेवलप करने का ग्रांट और स्टाफ की तैनाती में खेल होने की संभावनाएं खत्म हो जाएंगी।

Posted By: Jagran

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस