Move to Jagran APP

सरचार्ज का लाभ लेने के लिए अंतिम दिन आज

बकाया बिजली बिल में सरचार्ज माफी के लिए सरकार की ओर से लाई गई माफी योजना में पंजीकरण कराने के लिए एक दिन शेष बचा है। अगर पंजीकरण कराने से चूक गए तो बकाएदार उपभोक्ताओं को सरचार्ज माफी योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। इसके लिए विभाग की ओर से 31 जनवरी अंतिम तारीख तय की गई है। पंजीकरण के बाद बकाया देय राशि 31 मार्च तक जमा करा सकते हैं। अभी तक योजना का लाभ लेने के लिए 9169 बकाएदारों ने पंजीकरण कराया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 07:50 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 07:50 PM (IST)
सरचार्ज का लाभ लेने के लिए अंतिम दिन आज
सरचार्ज का लाभ लेने के लिए अंतिम दिन आज

बकाया बिजली बिल में सरचार्ज माफी के लिए सरकार की ओर से लाई गई माफी योजना में पंजीकरण कराने के लिए एक दिन शेष बचा है। यदि पंजीकरण कराने से चूक गए तो बकाएदार उपभोक्ताओं को सरचार्ज माफी योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। यह लाभ देने के लिए ऊर्जा निगम ने 31 जनवरी अंतिम तिथि निर्धारित की है। पंजीकरण के बाद बकाया देय राशि 31 मार्च तक जमा करा सकते हैं। अभी तक योजना का लाभ लेने के लिए 9169 बकायादारों ने पंजीकरण कराया है।

loksabha election banner

अधीक्षण अभियंता बीएल मौर्य ने बताया कि इन दिनों उपभोक्ताओं को राहत देते हुए बकाया की वसूली की जा रही है। निगम द्वारा जारी इस योजना के अंतर्गत उन उपभोक्ताओं को लाभ दिया जा रहा है। बता दें कि पिछले वित्तीय वर्ष में बकाया बिल की वसूली

पर्याप्त नहीं होने के कारण यह योजना शुरू की गई है, जिसमें 31 जनवरी तक लाभ मिल सकेगा। इसमें पंजीकरण के समय कुल

देय राशि का 30 प्रतिशत और दो हजार रुपये जमा करने होंगे। इसके बाद सरचार्ज से छूट मिल जाएगी। शेष धनराशि 31 मार्च तक कभी भी जमा कर सकते हैं। पूर्व में पंजीकरण का शुल्क एक हजार था, जिसे बढ़ाकर दो हजार कर दिया गया है। यह शर्त रखी गई है कि यदि समय रहते बकाया जमा नहीं किया गया तो पंजीकरण शुल्क जब्त कर लिया जाएगा। अधीक्षण अभियंता बीएल मौर्य ने बताया कि योजना का लाभ देने के लिए विभाग ने व्यापक प्रचार-प्रसार कराया था। अंतिम दिन 31 जनवरी को काफी संख्या में उपभोक्ता पंजीकरण करा सकते हैं।

प्रति माह बिल जमा नहीं करने पर विभाग की ओर से प्रत्येक माह दो प्रतिशत का सरचार्ज लगाया जाता है। इससे प्रत्येक माह बिल में बढ़ोतरी होती है। लंबी अवधि के बाद बिजली के बिल लगभग दोगुने से अधिक वृद्धि हो जाती है। सरचार्ज माफी योजना के अंतर्गत इस धनराशि को माफ किया जाएगा। इससे लंबी अवधि के बकायादारों को अधिक फायदा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.