Move to Jagran APP

Covid-19: लैब टेक्नीशियन के संक्रमित मिलने के बाद हैंडलूम नगरी भी सील

पिलखुवा घास मंडी निवासी मरीज दिल्ली के अस्पताल में है लैब टेक्नीशियन। दिल्ली अस्पताल की प्रयोगशाला में ही लिया गया था मरीज का सैंपल। मरीज के सभी स्वजन को कराया गया क्वारंटाइन।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 02:20 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 02:20 PM (IST)
Covid-19: लैब टेक्नीशियन के संक्रमित मिलने के बाद हैंडलूम नगरी भी सील
Covid-19: लैब टेक्नीशियन के संक्रमित मिलने के बाद हैंडलूम नगरी भी सील

पिलखुवा, संवाद सहयोगी। दिल्ली के एक अस्पताल में लैब टेक्नीशियन के रूप में कार्यरत पिलखुवा निवासी एक व्यक्ति में सोमवार को कोरोना की पुष्टि हुई है। हापुड़ प्रशासन को सूचना मिलते ही अधिकारियों में हड़कंप मच गया। बताया गया है कि लैब टेक्नीशियन दिल्ली से पिलखुवा प्रतिदिन आता-जाता था। प्रशासन ने लैब टेक्नीशियन की पत्नी और दो बच्चों को क्वारंटाइन कराया है। साथ ही पिलखुवा को सील कर दिया है। ऐसे में जरूरत के सामान की दुकानों को बंद करा दिया गया है। प्रशासन का कहना है कि जरूरत के सामानों की होम डिलीवरी कराई जाएगी। वहीं नगर पालिका ने नगर को सैनिटाइज कराने का कार्य शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

कोरोना पॉजिटिव मरीज लैब टेक्नीशियन रमपुरा रोड घास मंडी निवासी है। बताया जा रहा है कि दिल्ली के जिस अस्पताल में लैब टेक्नीशियन है उसमें कुछ दिनों पहले दो मरीज के कोरोना पॉजिटिव मिले थे। जिसके बाद स्टॉफ का सैंपल लेकर जांच कराई गई थी। जांच के बाद पिलखुवा निवासी व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि हो गई है। सोमवार सुबह को यह सूचना जिला प्रशासन को दी गई। सूचना पर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम मरीज के घर पर पहुंच गई। चिकित्सकों ने मरीज की पत्नी और बच्चों की जांच कर उन्हें पिलखुवा के निजी स्कूल में क्वारंटाइन करा दिया गया है। दोपहर को उनका सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रेखा शर्मा ने बताया कि पिलखुवा निवासी मरीज दिल्ली के एक अस्पताल की प्रयोगशाला में लैब टेक्नीशियन है। वह प्रतिदिन दिल्ली से यहां आना जाना करता था। करीब चार दिन पहले से मरीज दिल्ली के अस्पताल में ही क्वारंटाइन किया हुआ था। सोमवार को उसमें कोरोना की पुष्टि हुई है। उसकी पत्नी और बच्चों को भी संदिग्ध मानते हुए क्वारंटाइन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है। उनका सैंपल लेकर जांच को भेज दिया गया है।

उपजिलाधिकारी विशाल यादव ने बताया कि पिलखुवा शहर लगभग दो किलोमीटर एरिया में बसा है। इसके चलते संपूर्ण शहर को सील कर दिया गया है। सभी गली-मोहल्लों में बैरिकेडिंग लगा दी गई हैं। शहर को सैनिटाइज कराने का कार्य शुरू करा दिया गया है।

88 संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट आई निगेटिव

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सोमवार शाम 88 संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई है। सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। रविवार को एक साथ सात मरीजों में कोरोना की पुष्टि होने के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों ने सोमवार देर शाम तक 50 संदिग्ध मरीजों के सैंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे हैं।

बंद रहेगी जरूरत के सामानों की दुकान

सील के दौरान जरूरत के सामानों की दुकान जैसे किराना, मेडिकल स्टोर, डेयरी, सब्जी की रेहड़ी आदि बंद रहेगी। प्रशासन द्वारा होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए व्यापारियों से बातचीत कर मोबाइल नंबर एवं डिलीवरी संबंधित व्यवस्था की जाएगी।

मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री खंगालने में जुटे अधिकारी

पिलखुवा के मरीज की अधिकारी ट्रैवल हिस्ट्री खंगालने में जुट गए हैं। वह यह जानकारी जुटाने में लगे हुए हैं कि वह पिलखुवा में आने के बाद कहां-कहां गया और किस-किस व्यक्ति के संपर्क में आया था। वह जिसके संपर्क में आया होगा उस व्यक्ति को क्वारंटाइन कराया जाएगा। संदिग्ध पाए जाने पर उसका सैंपल लेकर जांच को भेजा जाएगा।

नेपाल के व्यक्तियों की हुई जांच

वैशाली कालोनी में फरवरी माह से रहे करीब 16 नेपालियों को लेकर लोगों ने हंगामा कर दिया। सूचना पर एसडीएम, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। चिकित्सकों ने सभी लोगों की जांच की। डा. रेखा शर्मा ने बताया कि जांच में सभी व्यक्ति स्वस्थ मिले हैं। हालांकि कुछ के पैरों में इन्फेक्शन है। जिसके कारण इन्हें चलने फिरने में दिक्कत हो रही है। सभी को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जानी शुरू कर दी है। जा रही है।

नए क्वारंटाइन वार्ड का अधिकारियों ने किया निरीक्षण

संदिग्ध मरीजों को रखने के लिए मेरठ रोड स्थित मंगल भवन को नया क्वारंटीन वार्ड बनाया गया है। सोमवार को एएसपी, एडीएम, सीओ, ईओ सहित स्वास्थ्य अधिकारियों ने यहां निरीक्षण कर सुविधाओं का जायजा लिया। रविवार को स्वस्थ हुए चार कोरोना पॉजिटिव मरीजों को इसी क्वारंटाइन वार्ड में भर्ती कराया जाएगा। 14 दिनों के बाद इन चारों मरीजों का एक बार फिर से सैंपल लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे जाएंगे। जब तक मरीजों के स्वास्थ्य पर चिकित्सक लगातार निगरानी बनाए रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.