Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव के दौरान माहौल खराब करने की थी साजिश

देश में गोकशी की घटनाएं कई बार बवाल करा चुकी हैं। हाल ही में जनपद बुलंदशहर के स्याना में हुई घटना में कोतवाली प्रभारी सुबोध कुमार सिंह की जान चली गई थी। जिसके बाद देश की राजनीति भी गरमा गई थी। गांव तौड़ी में गोकशी करके गांव सरावा के कुंए में अवशेष फेंकने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में माहौल खराब करने की साजिश थी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Apr 2019 08:49 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 06:19 AM (IST)
लोकसभा चुनाव के दौरान माहौल खराब करने की थी साजिश
लोकसभा चुनाव के दौरान माहौल खराब करने की थी साजिश

जागरण संवाददाता, हापुड़ :

loksabha election banner

देश में गोकशी की घटनाओं के कारण कई बार बवाल हो चुका है। कुछ दिन पूर्व जनपद बुलंदशहर के स्याना में हुई घटना के दौरान कोतवाली प्रभारी सुबोध कुमार सिंह की जान चली गई थी। इसके बाद देश की राजनीति भी गरमा गई थी। अब जनपद गाजियाबाद के गांव तौड़ी और जनपद हापुड़ के गांव सरावा की सीमा पर जंगल में गोकशी की जानकारी मिलने से माहौल फिर गर्म हो गया है। इस घटना में गांव सरावा में स्थित एक कुएं में गोवंश के अवशेष डाले जाने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह लोकसभा चुनाव के दौरान माहौल खराब करने की साजिश थी। गोकशी करने वालों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वह तीन जनपदों की पुलिस को चकमा देकर धड़ल्ले से जंगल में खुलेआम गोकशी कर रहे थे। घटनास्थल से कुछ ही दूरी पर जनपद मेरठ की सीमा है। इसे पुलिस की आंख में धूल झोंक कर गौकशी किया जाना माना जाए अथवा पुलिस की लापरवाही, लेकिन गोकशी करने वाले बेखौफ होकर इस गंभीर अपराध को अंजाम दे रहे थे। इस घटना के बाद से पुलिस की कार्यशैली पर भी सवाल खड़े हो गए हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस की मिलीभगत के बिना इतना बड़ा काम नहीं हो सकता। आखिर यह काम इतने दिन से कैसे चल रहा था। ग्रामीणों का यह भी आरोप है कि पुलिस शायद किसी बड़े बवाल होने का इंतजार कर रही थी।

-------------------

--अवशेषों के अलावा मिले कई सबूत

कई खेतों में सैंकड़ों गोवंशों के अवशेष मिले। जिनमें कुछ हाल ही में काटे गए थे। जबकि कुछ अवशेष पुराने थे। पुलिस को मौके पर शराब की बोतलें, पशुओं को बांधने वाली रस्सी, खूंटे, मुंह बांधने के लिए रस्सी का बना मुछीका और पशुओं को बेहोश करने वाला पाउडर भी बरामद हुआ।

-------------------

--मिर्जापुर के जंगल में भी मिले गोवंशों के अवशेष

जिस समय पुलिस जांच कर रही थी तभी मिर्जापुर गांव के एक किसान ने सूचना दी कि उसके खेत में भी गोवंश के अवशेष पड़े हुए हैं। पुलिस ने घटना स्थल पर जाकर अवशेषों को दबा दिया।

--------------------

--मौके पर तैनात किया गया पुलिस बल

गोवंशों के अवशेष मिलने के बाद हापुड़ और गाजियाबाद पुलिस सतर्क हो गई है। तौड़ी और सरावा दोनों गांवों में तनावपूर्ण शांति बनी हुई है। माहौल को देखते हुए क्षेत्र में पुलिस तैनात कर दी गई है। माहौल खराब होने की आशंका पर फौरन उच्चाधिकारियों को सूचना देने के आदेश दिए हैं।

----------------------

ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

गांव सरावा के कुएं में गोवंशों के अवशेष मिलने के बाद ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। ग्रामीणों का कहना था इसे देखने के बाद लगता है कि गौकशी का कार्य पिछले काफी समय से चल रहा था। इसके बावजूद पुलिस को इसकी जानकारी नहीं मिली। इसे पुलिस की नाकामी ही कहा जा सकता है। कुछ लोगों का आरोप था कि पुलिस की जानकारी में ही गौकशी की जा रही थी। इतने बड़े पैमाने पर गौकशी जैसा भयंकर अपराध पुलिस की मिलीभगत के बिना नहीं हो सकता। प्रदर्शन करने वालों में गांव सरावा के निरंकार त्यागी, विक्रांत त्यागी, कल्लू त्यागी, निशू त्यागी, ऋषिराज त्यागी, अश्वनी त्यागी, जौनी त्यागी, मनीष त्यागी, राजेंद्र त्यागी, नीतू त्यागी, आशु शर्मा, अनुभव त्यागी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.