Move to Jagran APP

CMO ने कहा, जनपद में आज से फिर शुरू होगा नियमित टीकाकरण कार्य

एएनएम और आशा को दी गई विशेष ट्रेनिंग। शुरू कराने के लिए प्रमुख सचिव ने जारी किए आदेश।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 09:57 AM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 09:57 AM (IST)
CMO ने कहा, जनपद में आज से फिर शुरू होगा नियमित टीकाकरण कार्य
CMO ने कहा, जनपद में आज से फिर शुरू होगा नियमित टीकाकरण कार्य

हापुड़, मुकुल मिश्रा। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पिछले करीब 40 दिनों से लॉकडाउन लागू किया हुई है। जिसके कारण नियमित टीकाकरण का कार्य 23 मार्च से स्थगित किया हुआ था। अब बुधवार यानि आज से नियमित टीकाकरण कार्य को फिर से शुरू कराया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को गाइड लाइन जारी की गई है। टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य कर्मी को विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रेखा शर्मा ने बताया कि विभागीय प्रमुख सचिव के आदेश के बाद जनपद में बुधवार यानि आज से नियमित टीकाकरण का कार्य शुरू होगा। जनपद में करीब तीन सौ स्थानों पर टीके लगाए जाते हैं। सामान्य तौर पर यह टीकाकरण बुधवार व शनिवार को टीका केंद्रों पर बच्चों व गर्भवती को लगते हैं। अभी प्रतिदिन टीकाकरण का काम शुरू होगा। इस बारे में सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी को निर्देश दे दिया गया है। एएनएम व आशा टीकाकरण का काम शुरू करेंगी।

उन्होंने बताया कि नियमित टीकाकरण में दो साल तक के बच्चों को 12 तरह की बीमारियों से बचाव को लेकर

टीके लगाए जाते हैं। इसके अलावा गर्भवती को टीटी का टीका लगाया जाता है। उन्होंने बताया कि फिलहाल सील क्षेत्रों में टीकाकरण का कार्य नहीं कराया जाएगा। एएनएम और आशाओं को इसके लिए ट्रेनिंग दी गई है।

शारीरिक दूरी का रखेंगे विशेष ध्यान नियमित टीकाकरण का कार्य करने के दौरान शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। कर्मी हो या आम लोग सभी मास्क लगाकर रहेंगे। इस बारे में टीकाकर्मियों को भी निर्देश दिया गया है। स्वास्थ्य कर्मी संभव अनुसार ग्लब्स पहनकर काम करेंगी। इसके अलावा जिन आशा और एएनएम की ड्यूटी सील क्षेत्र में सर्वे के लिए लगाई गई हैं उनकी ड्यूटी टीकाकरण में नहीं लगाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.