Move to Jagran APP

गंगा के बढ़ते जलस्तर से बीस गांवों में मंडराया बाढ़ का खतरा

ग्रामीणों के सामने पशुओं के लिए खेतों से चारा लाने का संकट पैदा हो गया है। गांवों के चारों ओर से जलभराव हो जाने से ग्रामीणों को नावों का सहारा लेना पड़ रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 04:40 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 05:11 PM (IST)
गंगा के बढ़ते जलस्तर से बीस गांवों में मंडराया बाढ़ का खतरा
गंगा के बढ़ते जलस्तर से बीस गांवों में मंडराया बाढ़ का खतरा

ब्रजघाट [राममोहन शर्मा]। गंगा के जलस्तर में हो रही बढ़ोतरी के कारण खादर क्षेत्र के दो दर्जन से अधिक गांवों के हजारों लोग दहशत में है। ग्रामीणों के सामने पशुओं के लिए खेतों से चारा लाने का संकट पैदा हो गया है। गांवों के चारों ओर से जलभराव हो जाने से ग्रामीणों को नावों का सहारा लेना पड़ रहा है।

loksabha election banner

बारिश के कारण गंगा का बढ़ा जलस्‍तर

पहाड़ों पर हो रही मूसलाधार बारिश के कारण गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। बुधवार को देर शाम जलस्तर 198.24 मीटर से बढ़कर 198.33 मीटर हो गया। गंगा खतरे के निशान से मात्र एक मीटर दूर रह गई है। खादर क्षेत्र के गांव गड़ावली, लठीरा, नयाबांस, आरकपुर, बख्तावरपुर, रामपुर न्यामतपुर, कांकाठेर मंढैया, कुदैनी वाली मंढैया, रामसिंह मंढैया समेत दो दर्जन से भी अधिक गांव चौतरफा पानी से घिर गए हैं। जंगल के रास्तों में पानी भर जाने से हजारों ग्रामीणों का जंगल जाने के लिए आवागमन बाधित हो रहा है।

गंगा का जलस्‍तर खतरे के निशान के निकट पहुंचा

बुधवार रात्रि और बृहस्पतिवार सुबह बिजनौर बैराज और हरिद्वार से पानी छोड़ा गया है। यह पानी शुकव्रार सुबह तक ब्रजघाट पहुंच जाएगा, जिससे जलस्तर में और भी बढ़ोतरी होने की आशंका है। इसके बाद गंगा का जलस्तर खतरे के निशान के और निकट पहुंच सकता है। गंगा के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी को देखते तहसील प्रशासन सक्रिय हो गया है।

जलभराव की स्थिति का निरीक्षण

तहसीलदार सुरेद्र कुमार ने राजस्व टीम के साथ बृहस्पतिवार को बाढ़ संभावित गांवों का दौरा कर जलभराव की स्थिति का निरीक्षण किया। राजस्व टीम को जलस्तर के साथ ही गांवों की निगरानी करने और लोगों को आवागमन के लिए लोगों से वार्ता की गई।

गंगानगर में घुसा पानी

गंगा नदी के रौद्र रूप के कारण समूचे खादर क्षेत्र में भय का वातावरण है, लेकिन सर्वाधिक खतरा गंगा के रेतीले टापू पर बसे गांव गंगानगर में रहने वाले को पैदा हो गया है। बृहस्पतिवार शाम गांव के निकट करीब एक फीट तक पानी भर गया। उफनती गंगा के कारण गांव में रहने वाले सौ से भी अधिक परिवारों को जान-माल का नुकसान होने का खतरा हर समय बना हुआ है।

क्या कहते हैं अधिकारी

गंगा के बढ़ते जलस्तर को लेकर लोगों से संपर्क किए गए है अधिकारियों द्वारा गांवों का दौरा किया जा रहा है। अभी बाढ़ आने की बात कहना गलत है। गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी जरुर हो रही है। पूरी सर्तकता बरती जा रही है।

एसडीएम विजय वर्धन ताेमर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.