Move to Jagran APP

भारत बंद : सुरक्षा के रहे कड़े प्रबंध

सरकारी नौकरी में आरक्षण समाप्त करने सीएए एनआरसी व एनपीआर लागू किए जाने का किया विरोध में भीम आर्मी भारत एकता मिशन के आह्वान पर भारत बंद का आह्वान किया गया था। इसके चलते रविवार को दिन निकलते की जनपद में सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहे। जनपद के अतिसंवेदनशील संवेदनशील व मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पुलिस का सख्त पहरा रहा। नगर पालिका में एकत्र हुए भीम आर्मी के पदाधिकारियों ने राष्ट्रपति को संबोधिक ज्ञाप

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 07:52 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 06:03 AM (IST)
भारत बंद : सुरक्षा के रहे कड़े प्रबंध
भारत बंद : सुरक्षा के रहे कड़े प्रबंध

जागरण संवाददाता, हापुड़:

loksabha election banner

सरकारी नौकरी में आरक्षण समाप्त करने, सीएए, एनआरसी व एनपीआर लागू करने के विरोध में भीम आर्मी भारत एकता मिशन द्वारा भारत बंद का आह्वान किया गया था। रविवार को दिन निकलते ही जनपद में सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहे। जनपद के अतिसंवेदनशील, संवेदनशील व मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पुलिस का सख्त पहरा रहा। नगर पालिका में एकत्र हुए भीम आर्मी के पदाधिकारियों ने शांतिपूर्ण ढंग से राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन एसडीएम सत्यप्रकाश व सीओ सिटी राजेश कुमार को सौंपा। फिलहाल जनपद में शांतिपूर्ण माहौल बना हुआ है।

दो अप्रैल 2018 को भी एससी/एसटी एक्ट में संशोधन पर सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के बाद शहर में तोड़फोड़, आगजनी व गोलीबारी की घटना हुई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए शनिवार को मेरठ रेंज आइजी प्रवीन कुमार ने जनपद के आला अधिकारियों से बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए थे। इसके चलते पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी अलर्ट मोड़ में आ गए। रविवार को भारत बंद के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए। दिन निकलते ही सड़कों पर पुलिस चौकस दिखाई दी, लेकिन भारत बंद के आह्वान का जनपद में कोई असर दिखाई नहीं दिया।

हालांकि देर शाम तक पुलिस ने जनपद के अतिसंवेदनशील, संवदेनशील और मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में डेरा डाले रखा। पुलिस ने गश्त कर लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। आला अधिकारी भी पुलिस से पल-पल की अपडेट लेते रहे। इसके अलावा अधिकारियों द्वारा गठित गोपनीय टीमों के साथ खुफिया विभाग ने भी जनपद की प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी। कड़ी सुरक्षा के बीच लोगों को सुरक्षा का अहसास हुआ।

भीम आर्मी के पदाधिकारी नगर पालिका में एकत्र हुए। बाजारों में भी बंद का कोई खास असर दिखाई नहीं दिया। साप्ताहिक अवकाश के चलते कुछ दुकानें बंद रहीं। अपर पुलिस अधीक्षक सर्वेश कुमार मिश्रा ने बताया कि फिलहाल जनपद में शांतिपूर्ण माहौल है। पुलिस को सतर्कता बरतने के आदेश दिए हैं। ज्ञापन सौंपने वालों में सुभाष चंद, नानक चंद, सरफराज अली, सिकंदरखान, कृष्णवीर, उमेश जाटव, गौरव, दीपक, संदीप, मोहित आदि मौजूद रहे।

-----

सतर्क रहा पुलिस प्रशासन, नहीं दिखा बंद का असर

संवाद सहयोगी, धौलाना :

सीएए के विरोध में भीम आर्मी द्वारा भारत बंद की घोषणा को लेकर पुलिस व प्रशासन सतर्क रहा। लेकिन बंद की घोषणा का कोई असर कहीं नजर नहीं आया।

एसडीएम विशाल यादव ने बताया कि धौलाना तहसील क्षेत्र में कहीं भी भारत बंद की घोषणा का कोई असर नजर नहीं आया। हालांकि उन्होंने पुलिस विभाग से चौकन्ना रहने के आदेश दिए हुए थे। पुलिस टीम व प्रशासनिक अधिकारी पूरे क्षेत्र पर पैनी नजर बनाए रहे। कहीं कोई भी सूचना इस प्रकार की नहीं मिली। सीओ पवन कुमार ने बताया कि क्षेत्र में पूरी शांति बनी हुई है। बंद का कोई असर नहीं है। धौलाना में बाजार पूरी तरह से खुले रहे। दुकानदारों से बातचीत की गई, लेकिन उन्होंने बताया कि इस प्रकार की किसी घोषणा की जानकारी नहीं है। यहां पर कोई आया भी नहीं है। जिससे यहां पर पूरी शांति कायम रही।

-----------

गढ़मुक्तेश्वर में भी सतर्क दिखाई दिए पुलिस प्रशासन के अधिकारी

23एचपीआर-36

संवाद सहयोगी गढ़मुक्तेश्वर

सीएए के विरोध और पदोन्नति में आरक्षण जैसे मुद्दों पर भीम आर्मी के भारत बंद की सूचना पर प्रशासन सतर्क रहा। बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को नगर सहित अलग-अलग स्थानों पर तैनात किया गया। दिनभर अधिकारी भी हालात पर नजर बनाए रहे। हालांकि यहां बंद की अपील का कोई असर दिखाई नहीं दिया।

सीएए के विरोध और पदोन्नति में आरक्षण जैसे मुद्दों पर भीम आर्मी के द्वारा भारत बंद की अपील की गई थी। अपील की जानकारी पर प्रशासन सतर्क हो गया। हालांकि नगर सहित आस पास के क्षेत्र में इस प्रकार की गतिविधि की सूचना नहीं मिली। अधिकारियों के निर्देश पर सुबह से ही पुलिस कर्मियों की रवानगी अलग-अलग स्थानों के लिए शुरू कर दी गई। नगर के तहसील रोड, मीरा रेती, पुराना बाजार सहित रेलवे स्टेशन, सिभावली के हरोड़ा रोड, बक्सर, फरीदपुर सिभावली, बहादुरगढ़, डेहरा कुटी पर पुलिस की पैनी नजर रही। पुलिस की टीमें क्षेत्र में भ्रमण करती रहीं, जबकि खुफिया तंत्र भी सक्रिय रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.