जागरण संवाददाता, महोबा : इन दिनों सुबह शाम सर्दी पड़ रही है और दिन में तेज धूप होने के कारण मौसम तेजी से बदल रहा है। जिला अस्पताल में 1000 से 1200 मरीज प्रतिदिन पहुंच रहे हैं और इनमें सर्वाधिक संख्या वायरल पीड़ितों की है। जिला अस्पताल सहित नर्सिंग होम के वार्ड मरीजों से पटे पड़े है। गुरुवार को भी उपचार दौरान दो साल के मासूम सहित दो लोगों की मौत हो गई। जबकि दर्जनों की संख्या में मरीज भर्ती है।

करहराकला गांव निवासी 70 वर्षीय मोहम्मद को तेज बुखार आने पर जिला अस्पताल में तीन दिन पूर्व भर्ती कराया गया था। गुरुवार को उसकी मौत हो गई। राठ के धनौरी निवासी दो वर्षीय पायल अपनी मां के साथ रिश्तेदारी में आई थी। यहां उसे तेज बुखार हुआ और उपचार दौरान जिला अस्पताल में मौत हो गई। उधर नगर पालिका द्वारा समय-समय पर फागिग न कराए जाने से मच्छरों की संख्या बढ़ी है और लोग मच्छर जनित बीमारियों डेंगू के लक्षण, मलेरिया आदि की चपेट में भी आ रहे है। मिल चुके हैं डेंगू के प्रारंभिक लक्षण

महोबा : हाल ही में गुगौरा गांव में डेंगू के प्ररंभिक लक्षणों वाले एक दर्जन मरीज जिला अस्पताल पहुंचे और कुछ लोगों ने सीधे झांसी व कानपुर जा कर अपना उपचार कराया। समय रहते मामला प्रकाश में आने से जिला प्रशासन सक्रिय हुआ और गांव में तीन बार फागिग और एंटी लार्वा दवा का छिड़काव करा कर हालात बिगड़ने से पहले नियंत्रण किया गया। जिला अस्पताल पहुंचे पांच मरीजों की जांच में वायरस के साथ डेंगू के प्ररंभिक लक्षण एनएस-1 पाजिटव पाए जाने से झांसी मेडिकल कालेज नमूना भेजा गया पर पूरी तरह डेंगू न निकलने से लोगों ने राहत की सांस ली थी।

-------

इनसेट)

एक पखवारे में हुई 13 मौतें

महोबा : बीते एक पखवारे की बात करें तो 20 नवंबर को टिकरिया गांव निवासी 45 वर्षीय सुनीता की मौत हो गई थी। इसके बाद 21 नवंबर को सर्वाधिक चार व 23 नवंबर को तीन लोग काल के गाल में समां गए। गुरुवार को हुई दो मौतों को भी शामिल करें तो एक पखवारे में अब तक कुल 13 लोगों की मौतें हो चुकी है। ...जिला अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों का बेहतर उपचार किया जा रहा है। डेंगू के लिए अलग वार्ड बनाया गया है। आमतौर पर लोग पहले ही उपचार कराते है और जब हालत अत्यधिक बिगड़ती है तो फिर अस्पताल लाते है। बुखार आने पर लापरवाही न बरतें बल्कि तुरंत चिकित्सक को दिखाकर उपचार कराएं। बच्चों को सुबह शाम होने वाली सर्दी से बचाकर रखें।

- डॉ. आरपी मिश्रा, सीएमएस।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस