Move to Jagran APP

हमीरपुर के शिविर में 105 दिव्यांगों का परीक्षण, मिलेंगे उपकरण

जागरण संवाददाता हमीरपुर दिव्यांगों को कृत्रिम अंग व उपकरण आदि उपलब्ध कराने के लिए गु

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 04:47 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 06:15 PM (IST)
हमीरपुर के शिविर में 105 दिव्यांगों का परीक्षण, मिलेंगे उपकरण
हमीरपुर के शिविर में 105 दिव्यांगों का परीक्षण, मिलेंगे उपकरण

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : दिव्यांगों को कृत्रिम अंग व उपकरण आदि उपलब्ध कराने के लिए गुरुवार को राठ विकासखंड के ब्लॉक परिसर में दिव्यांग परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। एलिम्को व कॉमन सर्विस सेंटर की संयुक्त पहल के तहत आयोजित किए गए इस दिव्यांग परीक्षण शिविर में 105 दिव्यांगजनों का परीक्षण किया गया। इसके बाद सभी को उपकरण दिए जाएंगे।

loksabha election banner

एलिम्को के विपणन अधिकारी विनय मौर्य ने बताया कि एलिम्को ने कॉमन सर्विस सेंटर के सहयोग से ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में दिव्यांग के पंजीकरण के लिए भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) के साथ भागीदारी की है। कहा कि दिव्यांग अपने निकटतम सीएससी सेंटर पर जाकर सहायक उपकरणों के लिए नि:शुल्क पंजीकरण करवा सकते हैं। बताया कि परीक्षण शिविर में 105 दिव्यांग का परीक्षण किया गया। परीक्षण के आधार पर दिव्यांग को कृत्रिम अंग व उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। दिव्यांग को ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, कान की मशीन, सेंसर स्टिक, स्मार्ट फोन इत्यादि उपकरण निशुल्क दिए जाएंगे। विपणन अधिकारी ने बताया कि सीएससी के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा। सीएससी के जिला प्रबंधक अमित सिंह ने बताया कि इस योजना में पहले दिव्यांग विभाग की ओर से 46 हजार रुपये से ज्यादा का आय प्रमाणपत्र मान्य नहीं होता था। लेकिन इस योजना में अगर किसी की साल भर की आमदनी 180000 रुपये तक की भी है तो भी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है। इसके लिए दिव्यांग प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। दिव्यांगों को उपकरण मुहैया कराने के लिए अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी गई है, जिससे किसी प्रकार भी कोई दिक्कत न आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.