Move to Jagran APP

धरे रह गए कयास, गद्दी पर बैठे युवराज

जनता ने युवराज को सौंपी विधानसभा की गद्दीजनता ने युवराज को सौंपी विधानसभा की गद्दीजनता ने युवराज को सौंपी विधानसभा की गद्दी

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 11:48 PM (IST)Updated: Sat, 28 Sep 2019 06:25 AM (IST)
धरे रह गए कयास, गद्दी पर बैठे युवराज
धरे रह गए कयास, गद्दी पर बैठे युवराज

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : मतदान के दिन हुई बारिश को लेकर लगाए जा रहे कयासों को दर किनार कर आखिर जनता ने भाजपा प्रत्याशी युवराज सिंह को गद्दी सौंप दी। मतदाताओं ने भाजपा पर जमकर वोट बरसाए। प्रथम राउंड से शुरू हुआ बढ़त का सिलसिला आखिरी राउंड तक जारी रहा। सपा प्रत्याशी ने अवरोध लगाने की नाकाम कोशिश की। बसपा व कांग्रेस तो भाजपा के आसपास भी नहीं फटक सकी। कांग्रेस भी पूर्व के उपचुनाव का आंकड़ा दोहराने में नाकाम रही।

loksabha election banner

23 सितंबर को मतदान के दिन सुबह से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला दोपहर बाद तीन बजे तक जारी रहा। जिससे मतदान फीसद में खासी गिरावट दर्ज की गई। जिसे लेकर राजनीति के जानकारों का कयास था कि कम मतदान होने से भाजपा को भारी नुकसान हो सकता है। उनका मानना था कि बारिश के चलते भाजपा का परंपरागत वोट घरों से नहीं निकला। लेकिन, शुक्रवार को सभी अनुमान गलत साबित हुए। मतगणना शुरू होते ही भाजपा के पक्ष में मतों की बारिश शुरू हो गई जो आखिरी चरण तक जारी रही।

पहले राउंड में भाजपा प्रत्याशी पहले स्थान पर थे। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी ने दूसरे नंबर पर रहकर सभी को चौंका दिया। मगर, पहले राउंड में तीसरे स्थान पर रही सपा तीसरे राउंड में कांग्रेस को धकेल कर दूसरे स्थान पर आ गई। इसके बाद सपा दूसरे स्थान पर रहकर भाजपा का पीछा करती नजर आई। हालांकि 15वें राउंड में सपा की बढ़त ने भाजपा की बढ़त पर ब्रेक लगाया। लेकिन, 18वें राउंड से भाजपा ने फिर रफ्तार पकड़ी और आखिरी राउंड तक बढ़त बनाए रख 17867 मतों से चुनाव जीत लिया।

सपा ने कराया ताकत का अहसास

उपचुनाव में सपा ने अपनी ताकत का अहसास कराते हुए अपने मतदाताओं में पकड़ बनाए रखी लेकिन बसपा तमाम दावों के बाद भी भाजपा के आसपास भी नहीं फटक सकी।

दूसरी बार युवराज के सिर पर ताज

युवराज सिंह मौदहा विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं। उन्होंने वर्ष 1989 में मौदहा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज कराते हुए भाजपा के रामेंद्र प्रसाद को पराजित किया था। वह सपा से एमएलसी भी रह चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.