Move to Jagran APP

पेयजल योजना स्थापित होने के बाद भी ग्रामीण प्यासे

संवाद सूत्र इचौली मौदहा क्षेत्र के नायकपुरवा गांव में 5.25 करोड़ रुपये लागत से बनवाई गई ग्रा

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 06:59 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 06:59 PM (IST)
पेयजल योजना स्थापित होने के बाद भी ग्रामीण प्यासे
पेयजल योजना स्थापित होने के बाद भी ग्रामीण प्यासे

संवाद सूत्र, इचौली : मौदहा क्षेत्र के नायकपुरवा गांव में 5.25 करोड़ रुपये लागत से बनवाई गई ग्राम समूह पेयजल योजना ग्रामीणों के लिए शोपीस साबित हो रही है। इचौली व नायकपुरवा के कई मोहल्लों में पानी न पहुंचने से ग्रामीणों के सामने पेयजल संकट छा गया है। इसके पीछे का कारण गांव में जल निगम द्वारा दिए गए बेतरतीब कनेक्शनों को माना जा रहा है। जिससे हजारों लीटर पानी सड़कों व खेतों में बर्बाद हो रहा है।

loksabha election banner

इचौली व नायकपुरवा गांव में पेयजल संकट को देखते हुए ग्रामीणों को पानी मुहैया कराने के उद्देश्य से शासन द्वारा 5.25 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए थे। जिस पर जल निगम द्वारा नायकपुरवा में ग्राम समूह पेयजल योजना की स्थापना कराई। जिसमें टंकी निर्माण कराने के साथ गांव में पाइपलाइन बिछाई गई। लेकिन विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के चलते गांव में कनेक्शन बेतरतीब ढंग से किए गए है। जिससे गांव के अधिकांश हिस्सों में पानी नहीं पहुंचता। विभाग की लापरवाही का आलम यह है कि पूरे गांव में घरों के बाहर ही कनेक्शन कर दिए गए हैं। जिनमे बनाए गए स्टैंडपोस्ट में टोटियां तक नहीं लगाई गई है। जिससे आपूर्ति चालू किए जाने पर हजारों लीटर पानी सड़कों में बह कर बर्बाद हो जाता है। वही टारगेट पूरा करने के चक्कर में सिचाई के लिए खेतों में ही कनेक्शन दे दिए गए हैं। जिससे हजारों लीटर पानी खेतों में बर्बाद होता है। ग्रामीणों के अनुसार बीते वर्ष सितंबर माह में अधिकारियों से समस्या के निराकरण के लिए प्रार्थना पत्र देकर मांग की गई थी। लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। नायकपुरवा गांव निवासी कोटेदार, शिवकरन, सुनील, मातादीन आदि ने बताया कि पेयजल योजना की स्थापना के दौरान ग्रामीणों को पेयजल समस्या से निजात मिलने की आस जगी थी। लेकिन पानी न मिलने से मासूसी हाथ लगी है। बताया कि करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद भी जल निगम ग्रामीणों की प्यास बुझाने में नाकाम साबित हो रहा है। इचौली गांव स्थित पुलिस चौकी, चंदा तालाब, मनकाई तालाब के किनारे वाले एक बड़े हिस्से के साथ शिवपुरी मोहल्ले में गंभीर समस्या है। वहीं जल निगम के अवर अभियंता एन करपात्री ने बताया कि ग्रामीणों से सूचना मिली है। जल्द समस्या का निस्तारण कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.