Move to Jagran APP

टीकाकरण के लिए अब घर-घर पहुंचेगी बुलावा पर्ची

जागरण संवाददाता हमीरपुर कोविड टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने के लिए सरकार हर

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 08:11 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 08:11 PM (IST)
टीकाकरण के लिए अब घर-घर पहुंचेगी बुलावा पर्ची
टीकाकरण के लिए अब घर-घर पहुंचेगी बुलावा पर्ची

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : कोविड टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने के लिए सरकार हरसंभव कोशिश में जुटी है। इसी के तहत अब अगले महीने से घर के करीब ही केंद्र बनाकर लोगों के टीकाकरण की तैयारी है। इसके लिए लोगों को बुलावा पर्ची भेजी जाएगी। जिसमें टीकाकरण की तिथि और स्थान का उल्लेख होगा।

loksabha election banner

सीएमओ डॉ. आरके सचान ने बताया कि जुलाई माह में जनपद में वृहद टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। 21 जून को भरुआ सुमेरपुर और कुरारा ब्लाक के गांवों में वृहद टीकाकरण होगा। इसके लिए इन दोनों ब्लाकों को दस-दस क्लस्टर्स में बांटा जाएगा। इस टीम में गांव की एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, लेखपाल, पंचायत सचिव, परिषदीय स्कूलों के शिक्षक, युवक, महिला मंगल दलों के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा।

घर के पास होगा बूथ, मौके पर होगा रजिस्ट्रेशन

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद द्वारा भेजे गए पत्र के अनुसार कार्ययोजना के मुताबिक प्रत्येक क्लस्टर के लिए टीकाकरण की तिथियों एवं स्थान पूर्व से ही घोषित कर दिए जाएंगे। इन सभी स्थलों पर वहीं पर रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा होगी और घर के नजदीक ही केंद्र बनाकर टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए पंचायत घर, विद्यालय भवन या अन्य परिसर का उपयोग होगा। इन केंद्रों में मौके पर ही टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन भी किया जाएगा। प्रतिकूल परिस्थिति के लिए होगी क्यूआरटी टीम

क्लस्टर में टीकाकरण के दौरान किसी प्रकार की प्रतिकूल घटना (एईएफआई) के प्रबन्धन के लिए दो क्विक रेस्पांस टीम (क्यूआरटी) लगाई जाएंगी। इन दो टीमों के समूह को क्लस्टर रेस्पांस टीम (सीआरटी) कहा जाएगा। टीम के पास वाहन की व्यवस्था होगी और जरूरी दवाएं भी मौजूद होंगी। टीकाकरण के बाद व्यक्ति में किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में 108 एंबुलेंस को तत्काल बुलाया जाएगा और संबंधित को ब्लाक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.