Move to Jagran APP

खनिज निदेशक को बंद मिला खनन

क ने टीम बना जिले की मौंरग खदानों का किया निरीक्षणक ने टीम बना जिले की मौंरग खदानों का किया निरीक्षणक ने टीम बना जिले की मौंरग खदानों का किया निरीक्षणक ने टीम बना जिले की मौंरग खदानों का किया निरीक्षणक ने टीम बना जिले की मौंरग खदानों का किया निरीक्षणक ने टीम बना जिले की मौंरग खदानों का किया निरीक्षणक ने टीम बना जिले की मौंरग खदानों का किया निरीक्षणक ने टीम बना जिले की मौंरग खदानों का किया निरीक्षणक ने टीम बना जिले की मौंरग खदानों का किया निरीक्षणक ने टीम बना जिले की मौंरग खदानों का किया निरीक्षणक ने टीम बना जिले की मौंरग खदानों का किया निरीक्षण

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 11:27 PM (IST)Updated: Thu, 16 May 2019 08:13 AM (IST)
खनिज निदेशक को बंद मिला खनन
खनिज निदेशक को बंद मिला खनन

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : मंगलवार को खनिज निदेशक रोशन जैकब के नेतृत्व में छह जनपदों के खान अधिकारियों द्वारा जिले की विभिन्न मौरंग खदानों का औचक निरीक्षण किया गया। इन मौरंग खदानों की जांच कुल 6 टीमों द्वारा संयुक्त रूप से की गई।

loksabha election banner

जिले के रमेड़ी व बेरी में संचालित मौरंग खदान का निदेशक खनिज, रोशन जैकब द्वारा स्वयं निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय वरिष्ठ खान अधिकारी एसके सिंह, वरिष्ठ जियोलॉजिस्ट लखनऊ जीपी सिंह भी मौजूद रहे। निरीक्षण के समय रास्तों के किनारे कुछ ओवरलोड वाहन पाए गए। जिनको निदेशक खनिज ने संबंधित थानों को सुपुर्द किया है। निरीक्षण के समय इन मौरंग खदानों में खनन का कार्य बंद पाया गया व खनन क्षेत्र से बाहर पोकलैंड मशीनें खड़ी पाई गई जो बंद थी। दूसरी टीम में खान अधिकारी सहारनपुर एजाज अहमद के नेतृत्व में टीकापुर स्थित खदान का निरीक्षण किया गया। भुलसी खदान का निरीक्षण खनिज अधिकारी सनी कौशल व खनिज अधिकारी आगरा आशीष द्विवेदी द्वारा किया गया। चंदवारी, घुरौली, रिरुआ बसरिया खदानों का निरीक्षण खनिज अधिकारी हरदोई वशिष्ठ यादव द्वारा, भेड़ी खरका का निरीक्षण खनिज अधिकारी मुख्यालय रंजीत निर्मल व खनिज अधिकारी मथुरा अमित रंजन द्वारा तथा चिकासी खदान का निरीक्षण खनिज अधिकारी बदायूं नरेंद्र कुमार द्वारा किया गया। इन सभी स्थानों पर खनन का कार्य बंद पाया गया तथा उसके सभी मजदूर बैठे पाए गए।

रायल्टी से अधिक खनन पर लगेगा पांच गुना जुर्माना

निदेशक खनिज रोशन जैकब ने बताया कि सोर्स प्वाइंट पर ओवरलोड वाहनों को रोकना खदान संचालकों, ट्रांसपोर्टरों की अनिवार्य रूप से जिम्मेदारी है। कहा कि यदि सोर्स प्वाइंट पर ओवरलोड वाहन पाया गया तो संबंधित खदान संचालकों के पट्टों की पैमाइश कराई जाएगी। पैमाइश में जितना भी एमएम -11 के अनुसार अधिक खनन पाया जाएगा, उसके अनुसार 5 गुना अधिक पेनाल्टी लगाई जाएगी। पेनाल्टी के साथ वार्षिक मात्रा में अनुमन्य खनन की मात्रा से घटाया भी जाएगा। साथ ही प्रत्येक गाड़ी पर 25000 का जुर्माना तथा जितना अतिरिक्त माल रहेगा उसका 5 गुना वसूल किया जाएगा। इसके साथ ही संबंधित ओवरलोड वाहन के खिलाफ वाहन परमिट को निरस्त करने के लिए परिवहन आयुक्त को पत्र लिखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.