Move to Jagran APP

सारथी संदेश वाहिनी ग्रामीणों को दे रही परिवार नियोजन की जानकारी

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : सिफ्सा के सहयोग से जिले में परिवार नियोजन को लेकर गांव-गांव सा

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 11:21 PM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 11:21 PM (IST)
सारथी संदेश वाहिनी ग्रामीणों को दे रही परिवार नियोजन की जानकारी
सारथी संदेश वाहिनी ग्रामीणों को दे रही परिवार नियोजन की जानकारी

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : सिफ्सा के सहयोग से जिले में परिवार नियोजन को लेकर गांव-गांव सारथी संदेश वाहिनी का भ्रमण हो रहा है। जो ग्रामीणों को लघु फिल्मों के जरिए परिवार नियोजन के प्रति जागरूक कर रही है। साथ ही साथ ग्रामीणों की शंकाओं का मौके पर समाधान भी किया जा रहा है। गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा और छाया टेबलेट के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है।

loksabha election banner

मौदहा ब्लाक के फत्तेपुरवा गांव पहुंचे सारथी संदेश वाहिनी ने ग्रामीणों को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी। कैंडिड मीडिया लॉजिक प्रालि के मेडिकल काउंसलर सुभाषचंद्र और उनकी टीम ने परिवार नियोजन से जुड़ी 20 से 25 मिनट की लघु फिल्म दिखाकर परिवार नियोजन से जुड़े सवाल-जवाब ग्रामीणों से किए। उस दौरान सही जवाब देने पर गांव के रामपाल, अर्जुन, अनवर, रेखा और रामदुलारी को उत्साहव‌र्द्धन करते हुए उन्हें पुरस्कृत भी किया गया। बता दें कि सिफ्सा से वित्तपोषित इस अभियान का जनपद में संचालन कैंडिड मीडिया द्वारा किया जा रहा है। संस्था के मेडिकल काउंसलर सुभाषचंद्र ने बताया कि जनपद के सातों ब्लाकों के प्रत्येक गांव में संदेश वाहिनी को पहुंचना है। एक दिन में 3 से 4 गांवों को कवर किया जा रहा है। कुरारा और मौदहा ब्लाक में सफलता पूर्वक कार्यक्रम हो चुका है। अब गोहाड ब्लाक में शुरू किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग से सहयोग मिल रहा है। जिस भी गांव में संदेश वाहिनी पहुंचती है वहां की एएनएम, आशा बहू और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहयोग करती है। गर्भनिरोधक अंतरा इंजेक्शन और छाया टेबलेट के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी जा रही है। उन्हें इस नए गर्भनिरोधक साधन के बारे में अधिक जानकारी एकत्र करने के लिए टोल फ्री नंबर भी बताया जाता है। यूपी से जुड़कर परिवार नियोजन के मुद्दे पर कार्य कर रहे समर्थ फाउंडेशन के देवेंद्र गांधी ने बताया कि लोगों को परिवार नियोजन के साधनों की सही ढंग से जानकारी के लिए जागरूक होना होगा। लोगों को परिवार नियोजन की जानकारी देने के लिए वीडियो फिल्म एक सशक्त माध्यम साबित हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.