Move to Jagran APP

डीएम व एसपी ने सेंटर खदान में की छापेमारी

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : अवैध खनन की शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी के निर्देश पर शुक्र

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 11:11 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 11:11 PM (IST)
डीएम व एसपी ने सेंटर खदान में की छापेमारी
डीएम व एसपी ने सेंटर खदान में की छापेमारी

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : अवैध खनन की शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी के निर्देश पर शुक्रवार रात अलग अलग स्थानों पर छापेमारी की गई। जिसमें अधिकारियों द्वारा आठ पोकलैंड व 10 ट्रक पकड़ी गईं। वहीं शनिवार को डीएम व एसपी ने मुख्यालय के निकट बेतवा नदी में संचालित सेंटर खदान में छापेमारी की। जहां उन्होंने चार जेसीबी, 12 ट्रकों को कब्जे में लेने के साथ वहां मौजूद 27 लोगों को गिरफ्तार किया है। सदर कोतवाली में पीएनसी प्रबंधक सहित पोकलैंड चालकों व वहां मौजूद लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं शनिवार को पकड़े गए लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। जिसमें एक डबल बैरल बंदूक धारी भी शामिल है। जिस पर टीम को धमकाने का आरोप लगाया गया है।

loksabha election banner

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने शुक्रवार को अवैध खनन के खिलाफ छापेमारी अभियान के लिए टीमों का गठन किया गया। टीमों ने शुक्रवार को ही कई स्थानों में छापेमारी की। जिसमें सदर कोतवाली क्षेत्र में सात पोकलैंड, एक स्कार्पियो व तीन ट्रक पकड़ उन पर कार्रवाई की गई। इसी तरह टीम द्वारा सरीला क्षेत्र में चार ट्रक, मौदहा क्षेत्र में तीन डंपर व मुस्करा क्षेत्र में एक पोकलैंड पकड़ी गई। शनिवार दोपहर डीएम के साथ एसपी हेमराज मीना ने मुख्यालय के निकट संचालित सेंटर खदान में छापेमारी की। जहां से उन्होंने चार जेसीबी, 12 ट्रकों का पकड़ने के साथ वहां मौजूद 27 लोगों को गिरफ्तार किया। जिलाधिकारी ने बताया कि खनन की जीरो टालरेंस पालिसी के तहत कार्रवाई की गई है। जिसमें शुक्रवार को टीमों द्वारा अलग अलग स्थानों में आठ पोकलैंड मशीनें, दस ट्रक व एक स्कार्पियो कब्जे में ली गई थी। वहीं उनके द्वारा सेंट्रल का निरीक्षण किया गया। जहां जलधारा परिवर्तित कर अवैध खनन होता पाया गया। जहां से चार जेसीबी 12 ट्रकों को कब्जे में लेने के साथ 27 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सभी पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। वहीं अवैध खनन में संलिप्त विभागीय कर्मचारी अधिकारी भी बक्शे नहीं जाएंगे। जांच में यदि कोई भी दोषी पाया गया तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।

पीएनसी प्रबंधक के खिलाफ मुकदमा

सदर कोतवाल शैल कुमार ¨सह ने बताया कि शुक्रवार को टीम द्वारा कलौलीतीर में जांच में पाया गया कि कंपनी द्वारा क्षेत्र में अवैध खनन किया गया है। टीम द्वारा वहां से तीन पोकलैंड व तीन ट्रेलर के साथ दो छोटे वाहन पकड़े गए। उन्होंने बताया कि प्रबंधक के खिलाफ मौरंग चोरी के साथ अवैध खनन, लोक संपत्ति क्षति निवारण सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं शनिवार को सेंटर खदान से टीम को धमकाने वाले मौदहा निवासी शिवशंकर ¨सह के कब्जे से एक डबल बैरल लाइसेंसी बंदूक व 25 कारतूस जब्त किए गए हैं। मौके से पकड़े गए सभी 27 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा 16 पोकलैंड, 22 ट्रक, चार जेसीबी सीज की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.