Move to Jagran APP

विदेशों में बच्चे भी स्वच्छता के प्रति जागरूक : सुरेश खन्ना

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : विदेश में बच्चा टॉफी या चॉकलेट खाता है तो रैपर सड़क पर फ

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 11:37 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 11:37 PM (IST)
विदेशों में बच्चे भी स्वच्छता के प्रति जागरूक : सुरेश खन्ना
विदेशों में बच्चे भी स्वच्छता के प्रति जागरूक : सुरेश खन्ना

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : विदेश में बच्चा टॉफी या चॉकलेट खाता है तो रैपर सड़क पर फेंकने के बजाय उसे जेब में रख लेता है। बाद मे डस्टबिन मिलने पर उसमें डालता है। वह अपने देश को साफ-सुथरा रखना चाहते हैं, इसीलिए यह उनकी आदत में शामिल हो गया है। हमें भी स्वच्छता को अपनी आदत में शुमार करना होगा। यह बातें संसदीय कार्य, नगर विकास, शहरी समग्र विकास व नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री सुरेश खन्ना ने कहीं। उन्होंने स्वच्छता अभियान के अंतर्गत आंबेडकर पार्क से निकाली गई विशेष स्वच्छता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नगर भ्रमण के दौरान उन्होंने रैली का नेतृत्व भी किया। इस मौके पर उनके साथ राठ विधायक मनीषा अनुरागी, जिला पंचायत अध्यक्ष जयंती राजपूत, चेयरमैन कुलदीप निषाद, जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश व पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा के साथ भाजपा पदाधिकारी व नगर के स्कूलों के बच्चे शामिल रहे। रैली का समापन आंबेडकर पार्क में ही हुआ और अंबेडकर प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। उन्होंने स्वच्छता के प्रति लोगों को प्रेरित करते हुए सभी को शपथ दिलाई। इससे पूर्व मंत्री ने डाक बंगले में अधिकारियों से वार्ता की। नगरपालिका के कार्यक्रम में भी उन्होंने हिस्सा लिया।कहा कि प्रधानमंत्री के अभियान के बाद लोग स्वच्छता के प्रति सजग हुए हैं। धीरे-धीरे यह आदत में शामिल होगा और देश स्वच्छ होगा।

loksabha election banner

(इनसेट)

स्वच्छता में टॉप-9 में हमीरपुर, बेहतर करें रैंकिंग

मंत्री ने कहा कि स्वच्छता सर्वे में स्वच्छता को लेकर अच्छा काम करने वाले नौ जिलों में हमीरपुर का भी नाम शामिल है। लोग इसे और आगे रैंकिंग में ले जाएं।

सुमेरपुर-कुरारा आदर्श नगर पंचायत, होगा विकास

मंत्री ने निकायों के हर संभव विकास का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि जिले की दो नगर पंचायतों सुमेरपुर व कुरारा को आदर्श नगर पंचायत घोषित किया है। जिनसे विकास कार्यों को लेकर प्रस्ताव भी मांगे है। उन्होंने कहा कि निकाय विकास के प्रस्तावों की स्वीकृति में देर नहीं लगाएंगे। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के तहत निकायों से प्रस्ताव भेजने को कहा।

नगर पालिका भवन को दी स्वीकृति

नगर पालिकाध्यक्ष कुलदीप निषाद की मांग पर उन्होंने स्थानीय नगर पालिका भवन निर्माण व सीमा विस्तार में शामिल हुए गांवों में पेयजल पाइप लाइन योजना को स्वीकृति दी।

गुब्बारे दिलाएंगे स्वच्छता की याद

मंत्री ने कहा कि उन्होंने सभी निकायों को गुब्बारे दिए हैं। जो हवा में उड़ते वक्त लोगों को स्वच्छता की याद दिलाएंगे। मुख्यालय में दो गुब्बारे दिए है जिन्हें देखकर स्वच्छता की स्मृति रहेगी।

बेहतर हो रही गरीबों की स्थिति

उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों के लिए कई योजनाएं चला रही है। इससे उनकी स्थिति में काफी सुधार आया है। अब तक प्रदेश में 94 लाख विद्युत कनेक्शन देने के साथ 1.20 लाख मजरों को विद्युतीकृत किया गया है। 8.12 लाख शौचालयों का निर्माण कराने के साथ 8.33 हजार शहरी आवास दिए गए है। कहा कि 70 हजार शौचालय निर्माण का लक्ष्य है।

सोते रहे जिलाध्यक्ष

नगर विकास मंत्री के भाषण के वक्त भाजपा जिलाध्यक्ष संतविलास शिवहरे सोते रहे। जनसभा में यह चर्चा का विषय रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.