संवाद सहयोगी, मौदहा : विकासखंड क्षेत्र के तीन स्थानों पर निर्मित पंचायत भवनों का निरीक्षण उपनिदेशक पंचायत ने किया। इस मौके पर उन्होंने टिकरी व गुसियारी के पंचायत भवनों की हालत देख नाराजगी जताते हुए उन्हें मानक के अनुसार बनवाने के निर्देश दिए हैं।

उपनिदेशक पंचायत दिनेश सिंह ने विकासखंड क्षेत्र के टिकरी, गुसियारी व इचौली गांव में बन रहे पंचायत भवनों का निरीक्षण किया। जिसमें टिकरी गांव में पुराने जीर्णशीर्ण भवन की छत व दीवारों को गिराकर पुरानी दीवारों के ऊपर ही दीवार खड़ी कर दी है। यह देख उपनिदेशक ने नाराजगी जताते हुए कहा कि पंचायत भवन की बिल्डिंग में पिलर बनाकर ही भवन बनाना चाहिए। उन्होंने मानक के अनुरूप कार्य होता न देख नाराजगी जताते हुए संबंधित अधिकारियों को मानक के अनुरूप पंचायत भवन का निर्माण कराने के निर्देश दिए। वहीं गुसियारी के पंचायत भवन के परिसर पर इंटरलॉकिग न होने पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाते हुए अविलंब इंटरलॉकिग करवाने के निर्देश दिए। इचौली गांव में पंचायत भवन संचालित देख उन्होंने संतोष जाहिर किया। उपनिदेशक ने कहा की गांवों में बन रहे सुलभ शौचालय समय रहते संचालित किए जाएं। लापरवाही करने पर जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर एडीओ पंचायत रामबरन सिंह, ग्राम पंचायत अधिकारी ओम प्रकाश प्रजापति व महेश साहू मौजूद रहे।

कैडेट ने बताई शहीदों की वीरगाथा

संवाद सूत्र, कुरारा : स्थानीय श्रीराम कृष्ण परास्नातक महाविद्यालय में कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर एनसीसी 55 बटालियन के निर्देश पर कैडेट को राष्ट्र के प्रति शपथ व गोष्ठी का आयोजन किया गया। वहीं कैडेट ने शहीद जवानों के प्रति अपने विचार रखे।

एनसीसी कैप्टन डॉ अजय कुमार तिवारी ने कैडेट को राष्ट्र के प्रति शपथ दिलाई। कहा यह देश हमें प्राणों से प्यारा है। इसकी सम्रद्धि व विविध संस्कृति पर हमें गर्व है। हम अपने माता पिता गुरुजनों का सम्मान करेगे। अपने देश व देशवासियों के प्रति वफादार रहने की प्रतिज्ञा करते हैं उनके कल्याण व समृद्धि में ही हमारा सुख निहित है। इसके बाद कारगिल युद्ध मे शहीद हुए जवानों को लेकर कैडेट ने अपने विचार रखे। कैडेट वसीमबाबू ने शौरभ कालिया पर, निखिल कुमार ने कैप्टन मनोज पांडेय के जीवन पर, कैडेट विकास ने कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में 76 एनसीसी कैडेट ने प्रतिभाग किया। वही महाविद्यालय के प्राचार्य अरविद श्रीवास्तव मौजूद रहे।

Edited By: Jagran