Move to Jagran APP

नकली सोने की ईंट बेचने वाले टप्पेबाज गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, राठ : सोने की नकली ईंट की डील कर 18 लाख का चूना लगाने वाले गिरोह के दो

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Sep 2017 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 16 Sep 2017 03:00 AM (IST)
नकली सोने की ईंट बेचने वाले टप्पेबाज गिरफ्तार
नकली सोने की ईंट बेचने वाले टप्पेबाज गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, राठ : सोने की नकली ईंट की डील कर 18 लाख का चूना लगाने वाले गिरोह के दो सदस्य को इलाकाई पुलिस ने दबोच लिए है। इनके कब्जे से सोने की एक नकली ईट बरामद की गई है। जबकि उनका एक साथी पुलिस को चकमा देकर भागने में सफल रहा है।

loksabha election banner

कसबे में फेरी लगाकर टप्पेबाजी करने वाले गिरोह सक्रिय है। जो लोगों को बातों में उलझाकर बेवकूफ बनाकर ठगी कर लेते हैं। कोतवाली प्रभारी शैल कुमार ¨सह ने बताया कि कसबे के डुमरिया पुरा मार्ग निवासी कल्लू को इन लोगों ने सोने की नकली ईंट दिखाई और उस ईट का 18 लाख रुपए में सौदा हो गया। जब कल्लू को शक हुआ तो इन लोगों ने उसे अपनी बातों में उलझाने का प्रयास किया। लेकिन उसने पुलिस को सूचित कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने दो व्यक्तिओं को दबोच लिया। इनके पास से सोने की एक नकली ईट बरामद कर ली है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। पकड़े गए टप्पेबाजों ने अपना नाम कानपुर देहात के सिकरामऊ राजपुर निवासी मोती लाल पुत्र हीरालाल वाल्मीक और शिवराम पुत्र राम सनेही वाल्मीक बताया है। यह लोग लम्बे अरसे से इस तरह से लोगों को बेवकूफ बनाकर टप्पेबाजी कर लोगों से लाखों रुपयों की ठगी करते है। जबकि इनका एक साथी थाना जलालपुर के बड़ा कुपरा गांव निवासी कुलदीप पुत्र मुन्नी लाल वाल्मीक पुलिस को चकमा देकर भाग निकला। बताया जाता है कि इस गिरोह का मास्टर माइंड हरनाम कानपुर में रहता है। गिरोह में पकड़ने वाली टीम में सिपाही अभिषेक ¨सह, मनीष, राजेन्द्र का सहयोगी रहा।

ऐसे करते हैं टप्पेबाजी

टप्पेबाजों के मुताबिक पीतल की ईट के ऊपर कुछ सोना चढ़ा देते है और ग्राहक की तलाश कर उसे सोने वाले भाग का टुकड़ा काटकर परख करने को दे देते हैं। सुनार टुकड़े को देखकर असली सोना बताता है। जिस पर ग्राहक ईट सोने की समझ लेता है और झांसे में आ जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.